लखनऊ (ब्यूरो)। तेजस आपको यात्रा ही नहीं, बल्कि सड़क सुरक्षा के पाठ के साथ यूपी के पर्यटन स्थलों की भी जानकारी दी जाएगी। इस ट्रेन में आपको ताजमहल आदि के बारे में बताया जाएगा साथ ही बिना हेलमेट टू व्हीलर न चलाने की नसीहत भी दी जाएगी।

तीन बोगियों में प्रचार

लखनऊ से दिल्ली तक जिस तेजस ट्रेन को चलाया जाएगा उसकी तीन बोगियों में यूपी की तमाम योजनाओं के प्रचार-प्रसार की तैयारी की गई है। इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) के अधिकारियों के साथ एक बैठक भी हो चुकी है। प्रदेश की योजनाओं के प्रचार के लिए बाकायदा आईआरसीटीसी को भुगतान भी किया जाएगा।

सड़क सुरक्षा का पाठ

देश भर में बढ़ रहे रोड एक्सीडेंट के हादसों को रोकने के लिए इस ट्रेन में लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। ट्रेन की एक बोगी में सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारियां स्लोगन, वॉल पेपर आदि से यात्रियों को दी जाएंगी। उन्हें बताया जाएगा कि इसके लिए प्रदेश में किस-किस तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। रोड पर टू और फोर व्हीलर चलाते समय हमें किन नियमों का पालन करना है, इसकी जानकारी भी यात्रियों को दी जाएगी।

पर्यटन स्थलों की जानकारी

तेजस की बोगियों में प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों की खासियत, वहां कैसे पहुंचें आदि की जानकारी भी पैसेंजर्स को मिलेगी। साथ ही प्रदेश के कई पर्यटन स्थलों का प्रचार भी किया जाएगा। इसका लाभ प्रदेश आने वाले टूरिस्ट के साथ यहां की टूरिज्म इंडस्ट्री को मिलेगा। यही नहीं तेजस की एक बोगी में प्रदेश में चल रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताया जाएगा।

अक्टूबर में चलेगी तेजस

बहुप्रतिक्षित तेजस ट्रेन का संचालन अक्टूबर के फस्र्ट वीक से शुरू हो जाएगा। इस ट्रेन को लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाया जाएगा। कई सुविधाओं से भरपूर इस ट्रेन में पैसेंजर्स को विश्वस्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी।

इन चीजों का प्रचार

- प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी

- रोड सेफ्टी को लेकर लोगों को करेंगे अवेयर

- प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार

'इसके लिए प्रदेश के कई अधिकारियों संग बैठक हो चुकी है। इस पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है।'

- अश्विन श्रीवास्तव, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, आईआरसीटीसी

lucknow@inext.co.in

अक्टूबर फर्स्ट वीक में शुरू होगी कामर्शियल ट्रेन तेजस

Posted By: Vandana Sharma

National News inextlive from India News Desk