-प्रशासन ने आईएमए संग मिलकर स्टार्ट की थी मेडिकल कंट्रोल रूम सेवा

- आईएमए ने जारी किया व्हाट्स एप नं। 7830067676

आगरा :

हैलो, 102 इमरजेंसी सेवा में आपका स्वागत है। आपको कोई एंबुलेंस चाहिए।

पेशेंट - जी नहीं। मुझे डॉक्टर से बात करनी है मेरे पेट में दर्द हो रहा है।

102 र्सिवस : जी, आपको कोई इमरजेंसी र्सिवस जैसे एंबुलेंस इत्यादि चाहिए तो बताएं।

पेशेंट - 102 पर टेलीफोन ओपीडी स्टार्ट हुई है उसपर डॉक्टर से बात करनी है। सर आपको कोरोनावायरस से रिलेटेड कोई इमरजेंसी र्सिवस चाहिए तो बताएं।

102 र्सिवस : नहीं। सर आपका 102 सेवा में कॉल करने के लिए धन्यवाद। फोन कट।

इस प्रकार के कॉल 102 और 108 पर लगातार आ रहे हैं दोनों ही सेवाओं पर कोई डॉक्टरी सलाह नहीं मिल रही है। दो दिन पहले ही 102 और 108 पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन आगरा के डॉक्टर्स और जिला प्रशासन ने मिलकर ये सुविधा स्टार्ट की थी। जिसमें आईएमए के अनुसार इसमें 150 से ज्यादा डॉक्टर इस सुविधा से जुड़े हुए हैं और सेवा स्टार्ट होने के बाद सैंकड़ों लोगों ने इस सेवा का लाभ लिया था। लेकिन रविवार को 102 और 108 दोनों पर ही फोन मिलाने पर टेलीओपीडी का कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला। अब सवाल ये हैं कि कोरोनावायरस अलर्ट के चलते लगे लॉकडाउन में आम मरीज परेशानी होने पर जाए तो जाए कहां। इस वक्त जनरल ओपीडी भी बंद हैं और लोग घर से बाहर भी नहीं निकल सकते हैं।

जिला प्रशासन ने जारी की है हेल्पलाइन

जिला प्रशासन ने कोरोनावायरस अलर्ट के चलते लगे लॉकडाउन में कई सारे हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं। इसमें अलग-अलग सेवाओं के लिए अलग नंबर जारी किये गए हैं। मेडिकल कंट्रोल रूम, विशेषज्ञ चिकित्सक, मोबाइल मेडिकल यूनिट और पैथोलॉजी यूनिट के लिए 102 और 108 नंबर जारी किये गए हैं। लेकिन इन पर फोन करने पर केवल एंबुलेंस या कोरोनावायरस से संबधित जानकारी ही मिल रही है।

फेल हो गई हेल्पलाइन सेवा

जब आईएमए आगरा से इस बारे में बात हुई तो पता चला कि 102 और 108 पर शुरू की गई ये सेवा अभी फेल हो गई है। ये सेवा केवल दो दिनों तक ही चल पाई थी। अब आईएमए आगरा ने फिलहाल अपने स्तर से एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया है इस पर आप कोई भी हेल्थ रिलेटेडे क्वैरी कर सकते हैं। जल्दी ही नए कंट्रोल रूम का हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा।

यह है व्हाट्सएप नंबर

7830067676

कई लोगों ने किये कॉल

मेरी आंखों में जलन हो रही थी तो मैंने 102 पर डॉक्टर से सलाह लेने के लिए कॉल किया। लेकिन वहां पर बताया गया कि यहां पर केवल इमरजेंसी के लिए एंबुलेंस ही अवेलेबल है। मेरी डॉक्टर से बात नहीं हो सकी। घर से बाहर भी नहीं जा सकते हैं इस वक्त।

-पवन

मैंने आज सुबह 108 पर फोन किया। मैंने उनसे कहा कि मेरे पेट में दर्द है। मुझे डॉक्टर से बात करनी है उन्होंने मुझसे बोला कि यहां पर तो एंबुलेंस मिल सकती है। अगर, आपको कोरोनावायरस के संबंध में कंट्रोल रूम बात करनी है तो बताएं।

-जीत

मेरी मां को बुखार आ गया था। उन्हें काफी तेज सर्दी लग रही थी। लॉकडाउन की वजह से हम घर से बाहर भी नहीं जा पा रहे हैं और आसपास के क्लीनिक भी बंद हैं तो ऐसे में मैंने 102 सेवा पर फोन किया यहां पर कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला। यहां केवल कोरोनावायरस को लेकर सहायता मिल रही है।

-धीरज

हमने प्रशासन के साथ मिलकर 102 और 108 पर कंट्रोल रूम की सेवा शुरू की थी। इसमें आईएमए के 150 से ज्यादा डॉक्टर्स अपनी सेवा दे रहे थे, लेकिन ये हेल्पलाइन सेवा फिलहाल फेल हो गई है। मेडिकल हेल्प के लिए फिलहाल आईएमए ने एक व्हाट्स एप नंबर जारी किया है। इस पर व्हाट्सएप करके आप कोई भी हेल्थ रिलेटेड सेवा ले सकते हैं। यह नंबर है 7830067676 जल्दी ही नया कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया जाएगा।

-डॉ। संजय चतुर्वेदी, सेक्रेटरी आईएमए आगरा