-तेलपुरा में आबादी के पास जंगल में सुबह दस बजे धमका गुलदार, एक घंटा पेड़ पर बैठा रहा

-लक्ष्मीपुर बरोटीवाला में गश्त के दौरान फिलहाल नहीं दिख रहा गुलदार

VIKASNAGR (JNN) : पछवादून में आजकल ग्रामीण आबादी के समीप गुलदार की दस्तक से घबराहट के मारे लोगों के चेहरे पीले पड़े हुए हैं। शनिवार सुबह दस बजे सहसपुर ब्लॉक अंतर्गत अटकफार्म पंचायत के तेलपुरा में आबादी के समीप जंगल में गुलदार के आने से लोगों के होश उड़ गए हैं। भीड़ को देखकर गुलदार बस्ती के बीच एक पेड़ पर चढ़ गया और करीब आधा घंटा पेड़ पर ही बैठा रहा। गुलदार के बस्ती में आने से ग्रामीण दहशत में हैं। स्थानीय क्षेत्र पंचायत सदस्य सुखदेव फर्सवाण ने वन विभाग से ¨पजरा लगाने की मांग की है। वहीं लक्ष्मीपुर बरोटीवाला में चौहड़पुर रेंज वन कर्मियों की गश्त के दौरान फिलहाल गुलदार का मूवमेंट नहीं दिखा, जिस कारण प्रभाग ने फिलहाल ¨पजरा न लगाने का निर्णय लिया है।

बना हुआ डर का माहौल

मानवीय बस्तियों में जंगली जानवरों की धमक के बीच शनिवार को तेलपुरा में सुबह दस बजे ही गुलदार आ धमका। सुबह की गुलदार के आने से ग्रामीण दहशत में हैं और नौनिहालों को स्कूल भेजने से भी कतरा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से सहसपुर ब्लॉक के कई गांवों में गुलदार का आतंक है। फुलसनी में एक मासूम को निवाला बनाने के साथ ही कई पालतू कुत्ते भी गुलदार का शिकार बन चुके हैं। हालांकि फुलसनी के नरभक्षी गुलदार को मार गिरा दिया गया, मगर अभी भी जंगल से गुलदार शिकार की तलाश में अक्सर मानवीय बस्तियों में घुस रहे हैं। गुलदार के बस्ती में आने से ग्रामीण भयभीत हैं और बच्चों को स्कूल भेजने से कतराने के साथ ही शाम ढलते ही घरों में कैद हो रहे हैं। अटकफार्म के क्षेत्र पंचायत सदस्य सुखदेव फर्सवाण, प्रधान ताराचंद, हरीश चौहान, बल बहादुर थापा, राजू थापा, प्रेम कुमार, सीताराम ने वन विभाग से गुलदार पकड़ने के लिए ¨पजरा लगाने की मांग की है।

--------

¨पजरा लगाना फिलहाल टला

कालसी वन प्रभाग की चौहड़पुर रेंज अंतर्गत लक्ष्मीपुर बरोटीवाला में आबादी में गुलदार की सक्रियता को देखते हुए सशस्त्र वन कर्मियों की गश्त के दौरान पिछले दो दिन से गुलदार का मूवमेंट नहीं मिला। रेंजर चौहड़पुर का मानना है कि गुलदार कहीं और चला गया है, इसलिए फिलहाल ¨पजरा लगाने के निर्णय को टाल दिया गया है, वैसे गश्त जारी रहेगी।