शाम के अंधड़ से रात के टेंप्रेचर में दर्ज हुई मामूली गिरावट

आज मैदानों में तेज अंधड़ का अलर्ट, पहाड़ों में ओलावृष्टि संभव

फ्राइडे से राज्यभर में बारिश के साथ टेंप्रेजर में गिरावट के आसार

देहरादून:

वेडनेसडे को दून का टेंप्रेचर 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। 40.1 डिग्री सेल्सियस मैक्सिमम टेंप्रेचर के साथ दून में आज मौसम का सबसे गर्म दिन रहा। हालांकि मौसम विभाग ने थर्सडे से टेंप्रेचर में कुछ गिरावट आने की संभावना जताई है। फ्राइडे को बारिश के साथ ही गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद भी जताई गई है। दून में पिछले तीन दिनों से दिन के टेंप्रेचर लगातार बढ़ रहा है। मंडे को मैक्सिमम टेंप्रेचर 39.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि ट्यूजडे को 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। ट्यूजडे शाम चली तेज हवाओं के बाद रात के टेंप्रेचर में कुछ कमी दर्ज की गई। मिनिमम टेंप्रेचर 20.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो नॉर्मल से 1 डिग्री सेल्सियस कम था।

तेज गर्मी के बाद अंधड़

वेडनसडे को दिन में तेज गर्मी से लोग बेहाल रहे। इस दौरान बार-बार हुई बिजली कटौती ने लोगों की परेशानियां और बढ़ा दी। शाम 5 बजे बाद एक बार फिर से अंधड़ चलने और बूंदाबांदी होने से टेंप्रेचर में गिरावट दर्ज की गई। दिनभर में तेज गर्मी से परेशान लोगों ने शाम को राहत की सांस ली। इस दौरान शहर के कुछ हिस्सों में मामूली बूंदाबांदी भी हुई।

आज ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने थर्सडे के लिए राज्य के मैदानी और पर्वतीय हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक थर्सडे को पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। जबकि, मैदानी इलाकों में गर्जन के साथ ही 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

जसपुर में पारा 43.6 डिग्री

देहरादून और ऊधमसिंह नगर में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया, जबकि, रुड़की व हरिद्वार में यह 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। प्रदेश में जसपुर सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मसूरी और नैनीताल में भी दिनभर उमस ने बेहाल किया। शाम के समय अधिकांश क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, जिससे गर्मी से कुछ राहत महसूस की गई।