-हर रोज बढ़ रहा temperature

-Monday को करीब 43 डिग्री सेल्सियस रहा city का temperature

>-»×èü ·¤è ßÁã âð Õɸ Úãè Õè×æçÚØæ¢

JAMSHEDPUR : तेज गर्मी से सिटी के लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है। पिछले पांच दिनों से सिटी का टेंपरेचर हर रोज बढ़ रहा है। मंडे को भी टेंपरेचर ब्ख्.8 डिग्री सेल्यिस रहा। बढ़ती गर्मी की वजह से लोगों का घरों से निकलना तो मुश्किल हो ही रहा है साथ ही ये गर्मी तरह के बीमारियों की वजह भी बन रही है।

बेहाल कर रही गर्मी

मंडे को सिटी का टेंपरेचर ब्ख्.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले एक वीक में सबसे ज्यादा है। वहीं मौसम विभाग के फोरकास्ट पर नजर डालें, तो आने वाले दिनों में लोगों को अभी और गर्मी झेलने के लिए तैयार रहना होगा। मौसम विभाग के फोरकास्ट के अनुसार ख्0 और ख्क् मई तक सिटी का मैक्सिमम टेंपरेचर ब्फ् डिग्री सेल्यिस रहने का अनुमान है, वहीं ख्ख् से ख्भ् मई तक टेंपरेचर ब्ब् डिग्री सेि1ल्यस के आसपास रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

डेली आ रहे हैं पेशेंट्स

गर्मी लोगों के पसीने तो छुड़ा ही रही है, साथ ही कई तरह की बीमारियों की वजह भी बन रही है। सिटी स्थित एमजीएम हॉस्पिटल में डेली बड़ी संख्या में पेशेंट आ रहे हैं। डॉ बलराम झा ने बताया कि इनमें से ज्यादातर पेशेंट्स तेज गर्मी की वजह से होने वाली बीमारियों के शिकार हैं। उन्होंने कहा कि लू लगने के अलावा घबड़ाहट, चक्कर आना जैसी समस्याओं को लेकर कई पेशेंट आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि गर्मी में धूप के डायरेक्ट एक्सपोजर, बासी खाना, ज्यादा तेल-मसाले के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है। इनसे बचने के लिए उन्होंने धूप में बाहर निकलते वक्त बदन को ढकने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, फ्रेश खाना खाने और हेवी डायट से परहेज रहने की सलाह दी है। डॉक्टर्स बताया कि अगर तेज धूप में काम करते वक्त अचानक बदन दर्द, चक्कर जैसे सिम्पटम आए, तो फौरन किसी छायादार जगह में जाकर थोड़ी देर बाद पानी पीना चाहिए और अगर प्रॉब्लम ठीक ना हो तो डॉक्टर से कंटेक्ट करना चाहिए।

गर्मी के दौरान सावधानी बरतना जरूरी है। धूप के डायरेक्ट एक्सपोजर से बचना चाहिए। साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है। गर्मी के मौसम में ज्यादा तेल-मसाले से भी परहेज करना चाहिए।

-डॉ बलराम झा, फिजिशियन, एमजीएम हॉस्पिटल