- सिटी के कई घरों के फर्श का पानी नहीं सूख रहा

- नमी की वजह से बारिश आयी और अब ठंड भी बढ़ेगी

- मंगलवार से कनकनाहट के साथ ठंड फिर देगी दस्तक

PATNA : चार दिनों से मौसम का मिजाज बदल गया है। मौसम विभाग अपने आंकड़ों में इसे बंगाल, उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश से जोड़ रहे हैं, तो बदल रहे मौसम की वजह से पटनाइट्स डरे सहमे से हैं। पटना से पटना सिटी तक के अधिकांश एरिया में अफवाह फैल जोड़ पकड़ ले रहा है। अफवाह यह है कि घरों के अंदर अचानक से पानी जमने लगा है। दीवारों से पानी रिसने लगा है। इसे मौसम विभाग के जानकार हंसी में उड़ा दे रहे हैं, पर एक्सपर्ट बताते हैं कि यह नॉर्मल कंडीशन है। चूंकि टेंपरेचर में अचानक से नमी की महत्ता बढ़ती है। टेंपरेचर कम हुआ है। उसी का नतीजा है। साइंस के लैग्वेंज में इसे परसपिरेशन कहते हैं। 'इसमें जब बाहरी टेंपरेंचर घर के अंदरुनी टेंपरेचर से कम हो, तब हवा का दबाव गर्म जगह पर होता है और वहां से रिसाव शुरू हो जाता है'। सिटी एरिया के अधिकांश घरों में इस तरह की परेशानी बढ़ रही है। खैर, मौसम के बदल रहे मिजाज का ही यह अंश है, जो लोगों के घरों के अंदर दिख रहा है। खैर गिर रहे टेंपरेचर से अधिक खुश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि मौसम विभाग ने जो बताया है कि वो आपके होश उड़ा देगा, क्योंकि ठंड एक बार फिर से वापस आने वाली है।

फिर घटेगा पारा, जमा देगा सबकुछ

मौसम विभाग के डायरेक्टर आरके गिरी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में आयी नमी का असर बूंदा बूंदी है, जो एक दिन और रहेगा, इसके बाद नमी की मात्रा कम होने लगेगी और फिर ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें, तो तीन दिनों के बाद से ही कंडीशन पहले की तरह हो जाएगा। टेंपरेचर काफी नीचे जाने वाला है। फिलहाल उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी की वजह से भी इसका असर देखने को मिला है, लेकिन पटना सहित पूरे बिहार में जो भी टेंपरेचर बढ़ा है। वो एक बार फिर से घटने की ओर जा रहा है।

तीन दिन ठंड कम लगेगी, पर चौथे दिन

तीन दिन यानी की चार जनवरी, पांच जनवरी और छह जनवरी तक नमी का असर दिखेगा और ठंड की कम रहेगा। मिनिमम टेंपरेचर क्भ् डिग्री, क्ख् डिग्री और क्0 डिग्री के आसपास का पूर्वानुमान है। वहीं, सात जनवरी, आठ जनवरी और नौ जनवरी को कंडिशन थोड़ा खराब होना शुरू हो जाएगा। एटमॉसफेयर में फॉग की मात्रा बनेगी और इस वजह से एक बार फिर से ठंड दस्तक देनी शुरू कर देगी।

ओल्ड एज वालों के लिए खतरनाक नमी

नमी की वजह से बढ़ रहे टेंपरेचर में जमकर पटनाइट्स की ओर से लापरवाही दिखायी जा रही है। मौसम के इस रूप को समझ रहे डॉक्टर्स का मानना है कि कार्डियक, अस्थमेटिक पेशेंट को परेशानी में डाल सकता है, वहीं बच्चों के लिए निमोनिया का खतरा भी बन सकता है, इसलिए इसे इग्नोर किए बिना सर्तकता के साथ रहने की जरूरत है।

घरों की दीवार से पानी टपकने लगा है, फर्श सूख नहीं पाया है। घरों में पंखा चलाया जा रहा है, पोछा लगाया जा रहा है। मगर पानी है कि रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ठंड की वजह से पीने का पानी तक जहां जम जा रहा है, उस कंडीशन में घरों के अंदर की दीवार और फर्श की हकीकत देखकर लोग डर गए हैं। पटना से लेकर पटना सिटी के ऐसे सैकड़ों घरों में इस तरह की कहानी सुनी और देखी जा रही है। दरअसल, इससे डरने की जरुरत नहीं है। और न ही परेशान होने की है, क्योंकि यह असर बंगाल की खाड़ी से उठी नमी की वजह से हो रहा है, जो एक से दो दिनों के बाद अपने आप दूर हो जाएगा।