RANCHI: पुंदाग सेल सिटी में रविवार को शिव मंदिर का ढांचा तोड़ने के बाद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। मंदिर के समीप ही लोग धरना पर बैठ गए। लोगों ने खूब हंगामा किया। सभी बिल्डर को हाजिर करने की मांग पर अड़े थे। आक्रोशित लोगों के विरोध के बीच वहां दोबारा मंदिर के ढांचे को स्थापित करना पड़ा। इसके बाद लोगों ने पूजा अर्चना शुरू की। मामले में स्थानीय लोगों ने बिल्डर संजीव कुमार सिंह सहित उनके पक्ष में आए लोगों के खिलाफ जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई।

पुलिस को दिया साक्ष्य

लोगों का कहना है कि सेल सिटी बसाने वाले डेवलपर्स कंपनी के जीएम संजीव सिंह ने धार्मिक भावनाओं को आहत करते हुए मंदिर का ढांचा तोड़ा है। डेवलपर्स द्वारा ही सात अगस्त 2017 को स्थल चिन्हित कर मंदिर प्रस्तावित किया गया था। इसके बाद भूमि पूजन कर वहां शिवलिंग स्थापित की गई थी। उसी स्थल पर लोहे से बने मंदिर का ढांचा बनाकर लोग पूजा-अर्चना करते आ रहे हैं। लोगों ने वर्ष 2017 में हुए भूमि पूजन की तस्वीरें भी पुलिस को साक्ष्य के तौर पर उपलब्ध करवाया है।

क्या है मामला

स्थानीय लोगों द्वारा थाने को दिए एफआइआर आवेदन के अनुसार, रविवार को करीब 11:15 बजे महिलाएं पूजा-अर्चना कर रही थीं। उसी दौरान डेवलपर्स प्रोजेक्ट के जीएम संजीव कुमार सिंह ने अपने सहयोगी संतोष चौधरी, अमर झा सहित 14-15 लोगों के साथ शिव मंदिर के ढांचा को उखाड़ दिया। महिलाओं से बदसलूकी की, कहा गया कि सभी हट जाएं वरना जेसीबी चढ़ा दिया जाएगा। इस बीच वहां के स्थानीय लोग पहुंचे और मंदिर का ढांचा उखाड़ने और शिवलिंग तोड़ने का विरोध किया। इसपर बिल्डर पक्ष के लोग उलझ गए। इसके बाद जमकर बवाल हुआ। लोगों ने आरोप लगाया है कि बिल्डर व उनके पक्ष के लोगों ने धक्का-मुक्की करते हुए फ्लैट में घुसकर मारने की धमकी भी दी।

भीड़ जुटती देख निकल लिये

हंगामे की सूचना पर सेल सिटी में पीसीआर वैन की पुलिस पहुंची। पुलिस से भी बिल्डर और उनके पक्ष के लोग उलझे। इसबीच बवाल शुरू हो गया। देखते ही देखते सैकड़ों लोग वहां जुट गए। लोग मंदिर के समीप ही धरना पर बैठ गए। लोगों को जुटता देख संजीव सिंह सहित अन्य लोग वहां से निकल गए। इसबीच घंटो हंगामा होता रहा। इसके बाद जगन्नाथपुर थाना प्रभारी अनूप कर्मकार, धुर्वा थाना प्रभारी राजीव कुमार सहित अन्य थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया। लोग मंदिर को पुन:स्थापित करने की मांग पर अड़े थे। इसके बाद पुलिस ने डेवलपर्स से बातचीत की। इसके बाद दोबारा मंदिर के ढांचा को स्थापित किया गया।

बिजली-पानी कनेक्शन कटवाने की दी धमकी

डेवलपर्स के जीएम संजीव कुमार सिंह ने पुंदाग सेल सिटी के लोगों से यह कहकर मंदिर के ढांचे को तोड़ा कि मंदिर को दूसरी जगह स्थापित किया जाएगा। जबकि लोग उसी जगह मंदिर निर्माण पर अड़े थे। लोगों के विरोध के बावजूद लोहे के रड से जालीनुमा ढांचे को उखाड़ दिया गया। लोगों का आरोप है कि बिल्डर ने हंगामे के बीच मारपीट के अलावा बिजली और पानी कनेक्शन कटवाने की भी धमकी दी।