kanpur@inext.co.in

KANPUR: मंडे को भीषण तपिश ने गर्मी के पिछले कई दशक के रिकार्ड तोड़ डाले. पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. मंडे को सुबह से ही ऐसा लगना लगा मानों आसमान से अंगारे बरस रहे हों. रात तक गर्म हवाएं करती है. एक तरह मौसम के इस भयानक रूप से लोग सहमे रहे. रोड्स, मार्केट्स में सन्नाटा छाया रहा है. जो लोग सूरज की तपिश के बीच पैदल, दो पहिया वाहनों से निकले वे चकरा गए. रिकार्डतोड़ गर्मी के साथ लगातार घंटों बिजली गायब रहने से लोग बेहाल हो गए.

सुबह से ही बरसने लगी 'आग'

करीब 15 दिन से कानपुराइट्स को जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मंडे को तो सुबह से ही आसमान से अंगारे बरसने लगा. दोपहर होते-होते मौसम ने और भयावह रूप ले लिया. लोग सिहर उठे. घर, ऑफिस, शॉप्स से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए. जो लोग जरूरी कामों से बाहर निकले वे भी सिर और चेहरा ढककर निकले. बावजूद इसके सूरज की तपिश के आगे ऐसा मानों शरीर झुलस सा गया है. सीएसए के टेक्निकल वेदर ऑफिसर राजवीर सिंह ने बताया कि 1979 से अब तक 8 जून को कभी 46 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया है. आसमान साफ होने और पश्चिमी हवा चलने की वजह से अभी दो दिन तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

बिजली ने किया बेहाल

लोग आसमान से बरस रही आग से बचने के लिए घर, ऑफिस व शॉप में दुबके रहे. पर बिजली संकट ने उन्हें राहत नहीं नसीब होने दी. दोपहर में नौबस्ता 220 केवी ट्रांसमिशन ओवरलोड होने से बाबूपुरवा सबस्टेशन को बिजली कटौती का शिकार होना पड़ा. इसके बाद जूही बारादेवी सबस्टेशन की बिजली काट दी गई. भीषण गर्मी में बिजली गुल हो जाने से लोग बिलबिला कर रह गए. यही नहीं कोयला नगर और हाइवे सिटी सबस्टेशन भी कटौती से नहीं बच सके. नौबस्ता ट्रांसमिशन के ओवरलोड होने की समस्या काफी दिनों से बनी है. बावजूद इसके लापरवाही बरती जा रही है. यही नहीं आजाद नगर ट्रांसमिशन के ओवरलोड होने से जुड़े देहली सुजानपुर सबस्टेशनों के मोहल्लों में बिजली की आंखमिचौली होती रही है. मेहरबानसिंह का पुरवा ट्रांसमिशन से जुड़े बर्रा विश्व बैंक और आजाद नगर ट्रांसमिशन से जुड़े बिजली घर परेड, साइकिल मार्केट सबस्टेशंस की भी बिजली गुल कर दी गई. वहीं म्योर मिल सबस्टेशन से जुड़े सिविल लाइन्स, दूधवाला बंगला आदि मोहल्लों के लोगो को फाल्ट के कारण दिन भर जबरदस्त बिजली संकट से जूझना पड़ा. रात तक केस्को इम्प्लाई फाल्ट नहीं बना सके. मोतीझील, अशोक आदि मोहल्लों में सुबह 7 बजे करीब गई लाइट शाम को आई.

8 जून को गर्मी का हाल

डेट- टेम्परेचर

2015- 46.2

2014- 44.4

2013- 42.2

2012- 42.2

2011- 39.0

2010- 31.0

(टेम्परेचर डिग्री सेल्सियस में है)

......

बिजली संकट

- सुबह 5.20 से 11.15 बजे तक परेड, उर्सला हॉस्पिटल रोड की बिजली गुल रही

-कोयला नगर, हाइवे सिटी सबस्टेशन सुबह 9.20 से 10.15 बजे तक और फिर दोपहर 12.45 से 1.45 तक ठप रहे.

-सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक पोखरपुर, गोल्फ कोर्स एरिया की लाइट

-साकेत नगर, उस्मानपुर आदि मोहल्लों में दोपहर 1.30 बजे गई लाइट शाम 5.30 बजे के बाद आई.

-मंडी परिषद सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में दोपहर 2.15 से शाम 5.30 बजे तक बिजली संकट बना रहा.