-19 फरवरी से शेड्यूल्ड हुआ गोरखपुर यूनिवर्सिटी का एनुअल एग्जाम

-10 जनवरी को खत्म हो जाएगा फॉर्म भरने का सिलसिला

-चुनाव के मद्देनजर यूनिवर्सिटी ने दिखाई तेजी

<-क्9 फरवरी से शेड्यूल्ड हुआ गोरखपुर यूनिवर्सिटी का एनुअल एग्जाम

-क्0 जनवरी को खत्म हो जाएगा फॉर्म भरने का सिलसिला

-चुनाव के मद्देनजर यूनिवर्सिटी ने दिखाई तेजी

GORAKHPUR: GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी में पढ़ाई भले न हो रही हो, लेकिन एकेडमिक कलेंडर के ट्रैक से न उतरने की चाह रखने वाली यूनिवर्सिटी ने आधी-अधूरी पढ़ाई के बाद भी एग्जाम की तैयारियां शुरू कर दी है. यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों ने 19 फरवरी से एनुअल एग्जाम शेड्यूल्ड कर दिया है. यानि सारी प्रॉसेस जैसे सेंटर, सेंटर सुप्रिटेंडेंट, पेपर सभी कुछ यूनिवर्सिटी 19 फरवरी से पहले कंप्लीट कर लेगी. इस बीच उन्हें प्रैक्टिकल भी कराने हैं. ऐसे में अब स्टूडेंट्स ने अब तक जो पढ़ाई की है, उसके बाद की तैयारी खुद से शुरू कर दें, ऐसा न करने की कंडीशन में उनका साल बर्बाद भी हो सकता है.

20 तक केंद्राध्यक्ष की अप्लीकेशन

तैयारियों की सीरीज में यूनिवर्सिटी ने केंद्राध्यक्षों के लिए अप्लीकेशन कॉल किए हैं. अप्लीकेशन फॉर्म गोरखपुर यूनिवर्सिटी की नई वेबसाइट <गोरखपुर यूनिवर्सिटी में पढ़ाई भले न हो रही हो, लेकिन एकेडमिक कलेंडर के ट्रैक से न उतरने की चाह रखने वाली यूनिवर्सिटी ने आधी-अधूरी पढ़ाई के बाद भी एग्जाम की तैयारियां शुरू कर दी है. यूनिवर्सिटी के जिम्मेदारों ने क्9 फरवरी से एनुअल एग्जाम शेड्यूल्ड कर दिया है. यानि सारी प्रॉसेस जैसे सेंटर, सेंटर सुप्रिटेंडेंट, पेपर सभी कुछ यूनिवर्सिटी क्9 फरवरी से पहले कंप्लीट कर लेगी. इस बीच उन्हें प्रैक्टिकल भी कराने हैं. ऐसे में अब स्टूडेंट्स ने अब तक जो पढ़ाई की है, उसके बाद की तैयारी खुद से शुरू कर दें, ऐसा न करने की कंडीशन में उनका साल बर्बाद भी हो सकता है.

ख्0 तक केंद्राध्यक्ष की अप्लीकेशन

तैयारियों की सीरीज में यूनिवर्सिटी ने केंद्राध्यक्षों के लिए अप्लीकेशन कॉल किए हैं. अप्लीकेशन फॉर्म गोरखपुर यूनिवर्सिटी की नई वेबसाइट ddugu.ac.in ddugu.ac.in पर अवेलबल हैं. यहां से कैंडिडेट्स इसे डाउनलोड कर फॉर्म को भर सकते हैं. इसके बाद संबंधित कैंडिडेट्स को अपने प्रिंसिपल से इसे फॉर्वर्ड करना भी जरूरी है. बिना इसके किसी तरह की अप्लीकेशन मान्य नहीं होगी. फॉर्म को कंप्लीट कर जमा करने की लास्ट डेट ख्0 जनवरी तय की गई है. इसके बाद यूनिवर्सिटी लास्ट जनवरी तक सेंटर हेड की लिस्ट फाइनल करेगी. जिसके बाद एग्जाम का दौर शुरू हो जाएगा.

क्0 जनवरी फॉर्म भरने की लास्ट डेट

गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने एग्जामिनेशन फॉर्म को भी भरवाने की प्रॉसेस पिछले माह ही शुरू कर दी है. ऑनलाइन फॉर्म भरने का सिलसिला चल रहा है, इसके लिए फीस जमा करने की लास्ट डेट क्0 जनवरी तय की गई है. परीक्षा नियंत्रक ने स्टूडेंट्स को चेताया है कि एग्जामिनेशन फॉर्म को वेरिफाई करने से पहले कैंडिडेट्स अपना नाम, पिता का नाम, माता के नाम की स्पेलिंग के साथ ही जेंडर, सब्जेक्ट जैसी जरूरी डीटेल चेक कर लें, ऐसा न करने की कंडीशन में उन्हें मार्कशीट और डिग्री में प्रॉब्लम हो जाएगी. जिसके बाद उन्हें बार-बार दौड़ लगानी पड़ेगी.

चुनाव की वजह से दिखाई तेजी

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में एग्जामिनेशन को दिखाई जा रही तेजी की वजह कुछ और नहीं, बल्कि आगामी लोकसभा चुनाव हैं. जिम्मेदारों की मानें तो फरवरी में चुनाव के लिए अधिसूचना हो सकती है. ऐसे में अगर यूनिवर्सिटी के एग्जाम नहीं पूरे होते हैं, तो उन्हें फिर चुनाव तक के लिए रुकना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए कि चुनाव में मशीन रखने से लेकर वोटों की गिनती तक सभी यूनिवर्सिटी में ही कराई जाती है और एडमिनिस्ट्रेशन दीक्षा भवन के साथ ही संवाद भवन और यूनिवर्सिटी की कुछ बिल्डिंग को अधिग्रहित कर लेता है. ऐसे में एग्जाम कराना संभव नहीं है.

बॉक्स -

इधर क्भ् तक डिस्टर्ब रहेगी यूनिवर्सिटी

गोरखपुर यूनिवर्सिटी इस वक्त भी डिस्टर्ब ही रहेगी. ऐसा इसलिए कि यूनिवर्सिटी में क्क् से क्फ् जनवरी तक गोरखपुर महोत्सव ऑर्गनाइज किया जाना है. इसके लिए तीन-चार दिन पहले से तैयारियों का दौर शुरू हो जाएगा. वहीं क्फ् के बाद भी यूनिवर्सिटी में लगी एग्जिबिशन तीन-चार दिन तक जारी रहेगी. ऐसे में पढ़ाई होने की संभावना काफी कम है. वहीं इसके बाद गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू हो जाएंगी, जिससे यूनिवर्सिटी में पढ़ाई का महौल काफी मुश्किल से बन पाएगा.

यूनिवर्सिटी में एग्जाम क्9 फरवरी से प्रपोज्ड हैं. इसके लिए सेंटर सुप्रिटेंडेंट चुनने के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं. वहीं ऑनलाइन एग्जामिनेशन फॉर्म भरने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है. क्0 जनवरी तक फॉर्म भरे जाएंगे. यूनिवर्सिटी टाइमली एग्जाम कराने के लिए बिल्कुल तैयार है.

- डॉ. अमरेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक, गोरखपुर यूनिवर्सिटी