- लखनऊ जेल से गोरखपुर में शिफ्ट हुआ आतंकी आदिल अंजूम

- लखनऊ जेल में बंद कैदियों को आतंक के लिए वरगलाने पर हुआ शिफ्ट

GORAKHPUR: आतंकी साजिश रचने, भले-भाले लोगों को बहलाकर गलत रास्ते पर चलाने की कोशिश करने, सीधे-साधे नौजवानों को बहलाकर आतंकी साजिश में शामिल करने और उन्हें तरह-तरह के लुभावने वादे कर बहकाने वाला शातिर आतंकी का ठिकाना अब गोरखपुर जेल में होगा। पहली बार किसी आतंकी के आने से जेल एडमिनिस्ट्रेशन के अफसरों के जहां हाथ-पांव फूल गए हैं, वहीं बंदी और कैदियों के बीच भी हड़कंप मच गया है। जेल के जिम्मेदारों को इस बात की टेंशन हो गई है कि जिस तरह इसने दूसरी जेलों में कैदियों को वरगलाने की कोशिश की है, कहीं गोरखपुर जेल में भी वहीं काम न शुरू कर दे। इसको लेकर जिम्मेदार फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रहे हैं और उन्होंने लखनऊ जेल से शिफ्ट होकर पहली बार गोरखपुर जेल में आए पाकिस्तान के आतंकी को सुरक्षा के लिहाज से हाई सिक्योरिटी बैरक में रखा गया है।

सुबह से लगा रहा मजमा

चाक चौबंद सुरक्षा में रखे गए आतंकी आदिल अंजूम को देखने के लिए सुबह से लेकर शाम तक कैदियों का मजमा लग रहा है। हालांकि उसकी सुरक्षा और शातिर दिमाग को देखते हुए उसे अन्य कैदियों से अलग रखा गया है, ताकि वह उन्हें अपने झांसे में लेकर किसी तरह की साजिश न रच सके। इतना ही नहीं शातिर आतंकी की वजह से इन दिनों जेल की सुरक्षा भी बेहद बढ़ा दी गई है। वहीं, जेल प्रशासन से लेकर कैदी व बंदी रक्षक भी आतंकी को देखकर भय खा रहे हैं। अब तक लखनऊ जेल में बंद आतंकी आदिल अंजुम, तारिक काजमी व सज्जादुर्रहमान को दूसरी जेलों में ट्रांसफर किया गया है।

जेल में भी फैला रहे थे जिहाद

आईएसआई एजेंट आदिल अंजुम को गोरखपुर जेल में शिफ्ट करने के अलावा गोरखपुर सीरियल ब्लास्ट के आरोपी आतंकी तारिक काजमी को जहां लखनऊ जेल से बाराबंकी जेल में शिफ्ट किया गया है। वहीं, सज्जादुर्रहमान को फैजाबाद जेल ट्रांसफर किया गया है। यह तीनों लखनऊ जेल में बंद अन्य आतंकियों व कैदियों को बरगलाकर उनके साथ षड्यंत्र रच रहे थे और उन्हें आतंकी साजिश में शामिल कराने के लिए प्रेरित कर रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक नाभा व भोपाल में हुए जेल ब्रेक की तरह किसी बड़ी घटना की आशंका के चलते जेल प्रशासन ने तीनों आतंकियों को दूसरी जेलों में ट्रांसफर किए जाने की अनुमति मांगी थी। शासन से अनुमति मिलने के बाद तीनों आतंकियों को अलग-अलग जेलों में शिफ्ट कर दिया गया। इनमें गोरखपुर सीरियल ब्लास्ट व लखनऊ कचहरी ब्लास्ट के आरोपित भी शामिल हैं।

कड़ी सुरक्षा के बीच शिफ्ट हुआ आतंकी

बीते सोमवार को आईएसआई के आतंकी आदिल अंजुम को कड़ी सुरक्षा के बीच लखनऊ से गोरखपुर जेल लाया गया। वरिष्ठ जेल अधिक्षक डॉ। रामधनी ने बताया कि सोमवार की भोर में कड़ी सुरक्षा के बीच उसे जेल में दाखिल किया गया। उसे हाई सिक्योरिटी बैरक में शिफ्ट करने से पहले अधिकारियों की मौजूदगी में आतंकी व बैरक की गहन तलाशी ली गई। इसके बाद सूरज निकलने से पहले ही उसे बैरक में कड़ी सुरक्षा के बीच शिफ्ट किया गया। उन्होंने बताया कि खुंखार आतंकी को लेकर जेल कर्मियों व बंदी रक्षकों को कड़ी सुरक्षा का निर्देश दिया गया है। साथ ही आतंकी व उसके बैरक की पल-पल निगरानी भी रखी जा रही है।

आतंकी आदिल को हो चुकी है सजा

गौरतलब है कि 23 नवंबर, 2007 को प्रदेश में हुए सीरियल कचहरी ब्लास्ट के मामले में तारिक व खालिद फैजाबाद कचहरी में ब्लास्ट करने के आरोप में पकड़े गए थे, जबकि सज्जादुर्रहमान वानी लखनऊ कचहरी में हुए धमाके के मामले में पकड़ा गया था। वहीं, आईएसआई एजेंट आदिल अंजुम को वर्ष 2006 में लखनऊ के कैसरबाग इलाके से गिरफ्तार किया गया था। उसके पास से सेना से जुड़े दस्तावेज भी बरामद हुए थे। आतंकी आदिल को फर्जी पासपोर्ट के एक मामले में सजा भी हो चुकी है।

वर्जन

गोरखपुर जेल में पहली बार कोई आतंकवादी शिफ्ट हुआ है। कड़ी सुरक्षा व तलाशी के बाद उसे जेल में दाखिल कराया गया। सुरक्षा के लिहाज से आतंकी को हाई सिक्योरिटी बैरक में रखा गया है। इस पर विशेष निगरानी की जा रही है कि वह अन्य कैदियों से संपर्क न करने पाए।

डॉ। रामधनी, वरिष्ठ जेल अधिक्षक