lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : एक तरफ जहां नगर निगम की ओर से आवारा पशुओं की धरपकड़ की जा रही है, वहीं दूसरी तरफ इन पशुओं पर नजर रखने की कवायद भी शुरू कर दी गई है. इसी कड़ी में कान्हा उपवन में मौजूद सभी पशुओं की ईयर टैगिंग का काम शुरू हो गया है. जिससे हर पशु पर आसानी से नजर रखी जा सके. वहीं ऐसे पशुओं पर खास तौर पर नजर रखी जा सके जो बेहद हमलावर हैं.

दस हजार से अधिक पशु
पिछले एक माह से नगर निगम की ओर से आवारा पशुओं की धरपकड़ करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. हर जोन में चल रहे अभियान के दौरान अभी तक दस हजार से अधिक पशुओं को पकड़ कर कान्हा उपवन भेजा गया है.

हर एक की ईयर टैगिंग
निगम प्रशासन की ओर से हर एक पशु की ईयर टैगिंग कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है. सबसे पहले ऐसे पशुओं की ईयर टैगिंग कराई जा रही है, जो हमलावर रहे हैं. इनके हमले से लोगों को चोट पहुंची है.

उपवन में भी खास नजर
कान्हा उपवन में इस समय भारी संख्या में पशु हैं. ऐसे में यह भी नजर रखी जा रही है कि इनमें से कोई भी पशु कान्हा उपवन से भागने न पाए. हालांकि उपवन से निकलना इतना आसान तो नहीं है लेकिन एहतियातन निगम प्रशासन की ओर से फेंसिंग इत्यादि करा दी गई है.

डेयरियों पर भी शिकंजा
निगम प्रशासन की ओर से शहर के विभिन्न इलाकों में संचालित अवैध डेयरियों पर भी शिकंजा कस दिया गया है. अभी तक सौ से अधिक डेयरियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. वहीं रोजना पांच से दस डेयरियों के खिलाफ कार्रवाइर्1 जारी है.

पशुओं की ईयर टैगिंग का काम शुरू करा दिया गया है. जल्द से जल्द यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा. अवैध डेयरियों के खिलाफ भी नियमित अभियान चलाया जाएगा.
डॉ. अरविंद राव, ज्वाइंट डायरेक्टर, अर्बन लोकल बॉडी