- पार्किग की समस्या को दूर करने के लिए तैयार हो रहा एक्शन प्लान

- कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़ेंगी पार्किग

LUCKNOW: शहर की सबसे मेजर प्रॉब्लम पार्किग व्यवस्था को संजीवनी देने की तैयारी की गई है। इसके लिए बकायदा एक्शन प्लान बनाया गया है। इसके तहत जल्द ही सभी पार्किग खासकर रोड साइड पर कैमरों से नजर रखी जाएगी। साथ ही कोई भी गाड़ी सड़क पर पार्क न हो, इसके लिए भी विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। पहले तो दोनों व्यवस्थाओं को ट्रायल बेस पर शुरू किया जा रहा है, इसके बाद जल्द ही इसे इंप्लीमेंट कर दिया जाएगा। इससे साफ है कि पब्लिक को पार्किग की समस्या से कुछ हद तक जरूर राहत मिल जाएगी।

ऑन रोड पार्किग पर खास फोकस

जो एक्शन प्लान बनाया गया है, उसमें ऑन रोड पार्किग पर खास फोकस किया गया है। इसकी वजह यह है कि ऑन रोड पार्किग में ही सबसे ज्यादा नियमों की अनदेखी की जाती है। आलम यह है कि ऑन रोड पार्किग में कई बार वाहन सड़क तक खड़े हो जाते हैं, जिसकी वजह से पब्लिक को जाम रूपी समस्या का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, सड़क तक वाहन खड़े होने से हादसे होने का भी खतरा बना रहता है।

मार्केट पर भी खास फोकस

शहर की प्रमुख मार्केट में अंडरग्राउंड पार्किग की व्यवस्था है, इसके बावजूद मार्केट एरिया में सड़क पर ही वाहन खड़े नजर आते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए हर मार्केट एरिया में जमीन तलाशी जाएगी, जहां पार्किग की व्यवस्था की जा सके। इसके लिए संबंधित मार्केट के व्यापारियों की भी मदद ली जाएगी। प्रमुख मार्केट में हजरतगंज, अमीनाबाद, भूतनाथ, इंदिरा नगर, मुंशी पुलिया, चारबाग से बांसमंडी, लाटूश रोड इत्यादि शामिल हैं। अगर किसी मार्केट में अंडरग्राउंड पार्किग नहीं है तो वहां पर अंडरग्राउंड पार्किग के लिए भी कवायद की जाएगी।

अगले माह का लक्ष्य तय

स्मार्ट पार्किग को लेकर काफी पहले ही एक्शन प्लान बनाया जा चुका है, लेकिन अभी तक उसे इंप्लीमेंट नहीं किया गया है। एक माह के अंदर स्मार्ट पार्किग व्यवस्था को इंप्लीमेंट करने के लिए डेडलाइन तय की गई है, जिससे पब्लिक को घर बैठे ही पार्किग में स्पेस संबंधी जानकारी मिल सके।

माइकिंग सिस्टम से अटैच

सभी प्रमुख पार्किग में एक तो कैमरे लगाने की तैयारी है, वहीं दूसरी तरफ सभी कैमरों से माइकिंग सिस्टम को भी अटैच किया जाएगा, जिससे अगर पार्किग में कोई भी नियम टूटता है तो सायरन या फिर तत्काल चेतावनी जारी की जा सके। हजरतगंज, भूतनाथ में जल्द ही इसका ट्रायल शुरू होगा।

आईआईएम का प्लान हो रहा तैयार

उधर, आईआईएम इंदौर की ओर से पार्किग व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए प्लान बनाया जा रहा है, जिससे साफ है कि जल्द ही पब्लिक को बड़ी राहत मिलेगी। एक तरफ तो स्मार्ट सिटी के तहत पार्किग को बेहतर बनाया जाएगा, वहीं दूसरी तरफ आईआईएम द्वारा दिए जाने वाले प्लान से स्थिति में और सुधार होगा। जानकारी के अनुसार, दो माह के अंदर-अंदर आईआईएम की ओर से अपना प्लान दे दिया जाएगा।

वर्जन

पार्किग व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। ऑन रोड पार्किग पर खास फोकस किया जाएगा, जिससे सड़क तक कोई वाहन पार्क न हो पाए।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी