ALLAHABAD: सिटी में अचानक छात्राओं और महिलाओं से छेड़खानी की घटनाएं बढ़ गई हैं। हाल ये है कि रोजाना हर मोड़ पर कोई न कोई छात्रा छेड़खानी का शिकार बन रही है। एंटी रोमियो दस्ता का कहीं अता-पता नहीं है। हद तो ये कि लगातार रिपोर्ट दर्ज होने के बावजूद न तो शोहदों की गिरफ्तारी हो रही है और न ही शहर में चेकिंग का दायरा बढ़ाया जा रहा है।

 

नंबर न मिलने पर काटा बवाल

कटरा स्थित एक कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाली लड़की को आदिल नाम के युवक ने परेशान किया। पीछा करते हुए मोबाइल नंबर मांगा। नहीं देने पर छात्रा को थप्पड़ तक जड़ दिया। छात्रा के भाई ने शिवकुटी थाना में तहरीर दी। मामले में इंस्पेक्टर केके शर्मा ने बताया कि आदिल, उसके भाई व बाइक चालक के खिलाफ छेड़खानी, धमकी, 7सीएलए एक्ट समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर तलाश की जा रही है।

 

छात्रा को छेड़ा, विरोध पर पीटा भी

कीडगंज थाना क्षेत्र के पूरावल्दी की एक छात्रा का शोहदों ने स्कूल जाते वक्त हाथ पकड़ लिया। छात्रा ने विरोध किया तो अश्लील हरकत करने लगे। छात्रा को शोहदों ने पीटा भी और जान से मारने की धमकी भी दी। डरी सहमी छात्रा ने घर पहुंचकर परिजनों को घटना की जानकारी दी। तब उसकी मां उसे लेकर कीडगंज थाना पहुंची और तहरीर दी। थानाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह ने बताया कि चौखंडी निवासी चाइनामैन और पूरावल्दी के सूरज निषाद समेत कई अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

 

पिता ने दर्ज कराई रिपोर्ट

मुठीगंज निवासी लड़की कोचिंग में पढ़ती है। कोचिंग जाते वक्त मोहल्ले का शिवम जायसवाल अश्लील कमेंट करने के साथ उसे परेशान करता था। वह छात्रा पर शादी करने के लिए दबाव डाल रहा था। छात्रा शुरू में तो उसे अवॉयड करती रही, लेकिन जब हद हो गई तो उसने घर वालों को जानकारी दी। पिता ने थाना में आरोपी शिवम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई।

 

एंटी रोमियो स्क्वॉड गायब

सिटी में पिछले कुछ दिनों में छेड़खानी की घटनाओं में काफी तेजी आयी है। हालांकि अधिकारियों की मानें तो एंटी रोमियो स्क्वॉड को शहर में सभी ग‌र्ल्स स्कूल-कॉलेज के आसपास के साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थानों पर तैनात किया गया है। लेकिन इसके बावजूद छेड़खानी की घटनाओं में कमी नहीं आ रही है।

 

यूपी में साल-दर-साल हाल बदहाल

साल छेड़खानी की घटनाएं

2010-11 2989

2011-12 3430

2012-13 4106

2013-14 7092

2014-15 7972

 

रेड कार्ड का भी खौफ नहीं

पिछले दिनों एंटी रोमियो स्क्वॉड ने रेड कार्ड जारी करने की मुहिम शुरू की थी। इसके तहत पब्लिक प्लेस पर किसी को युवती या महिला के साथ गलत हरकत करते हुए पकड़े जाने पर उसे रेड कार्ड दिया जाना था। इस कार्ड में उस व्यक्ति का नाम, पता, पिता का नाम, थाना आदि लिखा होता है। साथ ही उसकी गलत हरकत का भी ब्योरा रहता है। लेकिन लगता है कि गलत हरकत करने वालों में इस रेड कार्ड का भी कोई खौफ नहीं है।

 

सुझाव मांगे हैं तो अमल भी कीजिए

सिर्फ इतना ही नहीं एंटी रोमियो स्क्वॉड को और प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न लड़कियों और युवतियों से सुझाव भी मांगे गए थे। लेकिन लगता है इन सुझावों को मांगने के बाद पुलिस इन्हें खुद ही भूल गई है।

 

यह मिले थे सुझाव

पुलिस ने विभिन्न युवतियों व लड़कियों से यह विवरण मांगा था कि उन्हें कहां और कब सबसे ज्यादा खतरा महसूस होता है। इसके जवाब में ढेरों रिएक्शंस आए थे। लेकिन लगता है पुलिस इन पर अमल करना भूल गई है।

एक दसवीं की छात्रा ने बताया था कि यूनिवर्सिटी रोड पर शाम छह से आठ के बीच बहुत ज्यादा संख्या में युवक व लड़के जुटते हैं। अगर यहां पुलिस बढ़ा दी जाए तो लड़कियां सुरक्षित महसूस करेंगी।

इसी तरह एक छात्रा ने बताया है कि प्रयाग स्टेशन पर शाम पांच से नौ बजे के बीच हालत बहुत खराब रहती है। यहां बहुत ज्यादा संख्या में लोग रहते हैं जो युवतियों पर कमेंट करते हैं और उन्हें घूरते रहते हैं।

 

ग‌र्ल्स स्कूल के पास व भीड़भाड़ वाली जगहों पर एंटी रोमियो स्क्वॉड के अलावा स्थानीय पुलिस को शोहदों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। छेड़खानी की सूचना पर तत्काल आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है।

आनंद कुलकर्णी, एसएसपी