2204 सिपाहियों की पुलिस लाइन में है तैनाती

1800 सिपाही है थानों में तैनात

210 सिपाहियों की यूपी 100 डायल में लगती है ड्यूटी

424 सिपाहियों की कोर्ट व पुलिस अधिकारियों के आफिस में तैनाती

लखनऊ में गोलीकांड की घटना के बाद उठाया गया कदम

संदिग्ध वाहन दिखने पर उच्च अधिकारियों को करेंगे सूचित

सिपाहियों के अधिकार में कटौती, सब इंस्पेक्टर करेंगे हाइवे पर चेकिंग

Meerut। लखनऊ में विवेक तिवारी हत्याकांड से सबक लेते हुए शहर में पुलिस व्यवस्था में खासा परिवर्तन किया गया है। इसके तहत एसएसपी ने सिपाहियों की ड्यूटी में बदलाव किया गया है। नई व्यवस्था के तहत दारोगा की मौजूदगी में ही कांस्टेबल हाइवे पर वाहनों की चेकिंग करेंगे। वहीं, अगर कुछ संदिग्ध मामला लगता है तो वे तुरंत उच्च अधिकारियों को सूचित करेंगे। एसएसपी अखिलेश कुमार ने बताया कि अब नेशनल हाइवे पर पेट्रोलिंग के लिए तैनात क ांस्टेबल दरोगा के साथ ही वाहनों की चेकिंग करेगें। किसी वाहन के संदिग्ध होने पर वह उसकी सूचना अपने उच्च अधिकारियों को देंगे।

डीजीपी का आदेश

गौरतलब है कि लखनऊ में बीते दिनों कांस्टेबल ने एप्पल कंपनी के एजीएम विवेक तिवारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद यूपी पुलिस की जमकर किरकिरी हो रही है। हालांकि, इस मामले में दोनो आरोपी कांस्टेबल को बर्खास्त करके जेल भेज दिया गया है। इसके बाद डीजीपी ओपी सिंह ने प्रदेश के सभी एसएसपी व एसपी को आदेश जारी किया है कि अब नेशनल हाइवे पर अकेले कांस्टेबल चेकिंग नहीं करेंगे। चेकिंग के दौरान कांस्टेबल के साथ सब इंस्पेक्टर रहेंगे।

नहीं करेंगे मनमर्जी

एसएसपी अखिलेश कुमार ने बताया कि थाना सर्किल में तैनात बीट इंचार्ज कांस्टेबल अब लोगों के साथ मनमानी नहीं कर सकेंगे। उनके अधिकारों में कटौती कर दी गई है। अगर किसी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने से पहले उसे संबंधित चौकी इंचार्ज या एसओ को मामले से अवगत कराना पड़ेगा।

बिगड़ चुका है माहौल

गौरतलब है कि कई बार सिपाहियों के दुव्र्यवहार से शहर शहर का माहौल बिगड़ते बिगड़ते बच गया है। सिपाही चेकिंग के दौरान आम नागरिक से मारपीट तक कर देते है। जिससे बाद में पुलिस की जमकर किरकिरी होती है।