रेलवे श्रमिक पोर्टल पर कर्मचारियों का पीएफ, पेंशन और वेतन संबंधी सभी डाटा होगा ऑनलाइन

Meerut. रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले संविदा कर्मचारियों के लिए रेलवे द्वारा एक खास पोर्टल की शुरुआत की गई है. यह पोर्टल संविदा कर्मचारियों के डाटा को ऑनलाइन कर उनके वेतन को सीधा खाते में पहुंचाएगा. इस ऑनलाइन पोर्टल से संविदा कर्मचारियों और ठेकेदारों के बीच आए दिन होने वाले वेतन और पीएफ के विवाद का निपटारा भी हो जाएगा.

पोर्टल से खाते में पहुंचेगा वेतन

रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भारतीय रेल श्रमिक कल्याण पोर्टल इस माह से शुरु किया जा रहा है. इस पोर्टल पर रेलवे के सभी संविदा कर्मचारियों जैसे इलेक्ट्रिकल, आउटसोर्सिग सफाई कर्मचारी, पार्सल मैन, मैकेनिक आदि का डाटा अपलोड किया जाएगा. इस पोर्टल पर पंजीकरण होने के बाद कर्मचारियों का भुगतान ठेकेदार के माध्यम से न आकर सीधा कर्मचारियों के खाते में पहुंचेगा.

पीएफ का मिलेगा लाभ

इस पोर्टल से पहले ठेकेदार द्वारा निर्धारित वेतन से कम वेतन श्रमिकों को दिया जाता था और ठेकेदार पीएफ का भी गबन कर लेता था. अब इन सभी खामियों को दूर करने के लिए पोर्टल पर खाते में वेतन जाने के साथ ही पीएफ भी अलग से जमा किया जाएगा. इस पोर्टल के माध्यम से कर्मचारी अपने पीएफ का अपडेट भी प्राप्त कर सकेंगे. इस योजना से मेरठ सिटी स्टेशन पर काम करने वाले करीब 132 संविदा कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

आउससोर्सिग कंपनियों पर लगाम कसने और संविदा कर्मचारियों की सुविधा के लिए इस पोर्टल की शुरुआत की जा रही है. इससे विभाग का लोड भी कम होगा.

विजेंद्र, सेनेट्री इंस्पेक्टर