- डीएम के सख्त निर्देश, नहीं होने दिया जाएगा धारा 144 का उल्लंघन

- इस्लामियां ग्राउंड पर उमड़ी भीड़, नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ की नारेबाजी

बरेली : डिस्ट्रिक्ट में पुलिस प्रशासन ने अपनी मुस्तैदी के चलते माहौल को बिगड़ने नहीं दिया। धारा 144 लागू रही। कुछ एक जगह लोग एक साथ इकट्ठा जरूर हुए लेकिन तुरंत इन्हें तितर बितर कर दिया गया। इस्लामिया ग्राउंड पर भीड़ ज्यादा उमड़ी। ग्राउंड पर मुस्लिम महिलाएं भी प्रदर्शन में शामिल रहीं। हाथ में बैनर, पोस्टर थामे महिलाओं ने पुरुषों के साथ नारे लगाए। उधर, सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए दिन भर एसएसपी और डीएम सड़कों पर रहे। सेंसिटिव एरिया समेत कई इलाकों पर पैरामिलिट्री फोर्स, पीएसी सहित पुलिस मुस्तैद रही। धारा 144 का उल्लघंन नहीं होने दिया गया।

सुबह से जुटने लगी भीड़

नौमहला मस्जिद के पास भीड़ जुटने की सूचना मिलते ही पुलिस ने उस तरफ का रुख किया और माहौल को सामान्य किया। इसके बाद फोर्स ने फ्लैग मार्च कर सेंसिटिव एरिया का जायजा लिया।

इस तरह रही सुरक्षा व्यवस्था

शहर में दो कंपनी आरआरएफ, ढाई कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स, दो कंपनी पीएसी बुलाई गई। इसके अलावा सिविल डिफेंस की टीमें लोगों को राहत देने के लिए लगाई गई थीं। वहीं कलेक्ट्रेट, कोतवाली, इस्लामियां ग्राउंड पर फायर बिग्रेड की गाडि़यां लगवाई गई।

बंद रहीं दुकानें

कुतुबखाना, इंद्रा मार्केट, बड़ा बाजार जैसे प्रमुख बाजारों में व्यापारियों ने दुकानें बंद रखीं, जिस वजह से सन्नाटा पसरा रहा। वहीं, कुछ दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर इस्लामिया ग्राउंड पर एकजुट दिखाई पड़े। शहर में सुबह से ही विरोध प्रदर्शन को देख लोग तरह-तरह की चर्चा करते दिखाई पड़े।

वीडियोग्राफी भी कराई

प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए पुलिस फोर्स इस्लामियां कॉलेज ग्राउंड पर तैनात रहा। लोगों की छतों पर चढ़कर वीडियोग्राफी की और ड्रोन कैमरे से नजर रखी गई। हर हालत में भीड़ से निपटने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए थे।

शहर का माहौल न बिगड़े इसलिए भारी पुलिस बल मुस्तैद किया गया है। सेंसिटिव एरिया में पुलिस फोर्स तैनात है। फिलहाल, शहर में शांति व्यवस्था बनी हुई है। खुराफातियों पर निगरानी की जा रही है।

शैलेश कुमार पांडेय, एसएसपी