- टेक्निकल एजूकेशन मिनिस्टर फरीद महमूद ने दिए संकेत, बोल होमी भाभा हो सकता है नया नाम

- कहा, फैकल्टी मेंबर्स की रिटायरमेंट एज 65 होनी चाहिए, लेकिन फैसला शासन को करना है

KANPUR: एचबीटीआई को एचबीटीयू बने भले ही कुछ महीने ही हुए हैं लेकिन यूनिवर्सिटी का नाम बदलने के संकेत मिलने लगे हैं। यह संकेत बुधवार को केमिकल इंजीनियरिंग व इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग की नई बिल्डिंग का शिलान्यास करने आए टेक्निकल एजूकेशन मिनिस्टर फरीद महफूज किदवई ने दिए। उन्होंने कहा कि एचबीटीयू का नाम बदलकर होमी भाभा यूनिवर्सिटी किया जा सकता है।

लेदर टेक्नोलॉजी हो और बेहतर

फरीद महमूद ने इस मौके पर एक और अहम बात कही कि फैकल्टी की रिटायरमेंट एज 65 साल करने पर मैं सहमत हूं लेकिन डिसीजन शासन स्तर पर लिया जाना है। जिन इंजीनियरिंग कॉलेजों ने आन पेपर फैकल्टी में खेल किया है उनकी संबद्धता जाएगी। कुछ कॉलेजों की जांच की जा रही है। स्टेट मिनिस्टर ने कहा कि कानपुर की लेदर इंडस्ट्री का पूरी दुनिया में डंका बज रहा है। इसकी टेक्नोलॉजी को और बेहतर करने की दिशा में काम करने की जरूरत है। सीएम का फोकस भी यूनिवर्सिटी का स्तर बेहतर करने को लेकर है।

ये मांगे रखी गई

इससे पूर्व प्रोग्राम का इनॉग्रेशन चीफ गेस्ट फरीद महफूज ने दीप जलाकर किया। प्रो कृष्णराज ने यूनिवर्सिटी में हॉस्पिटल, कम्प्यूटर सेंटर, स्पो‌र्ट्स सेंटर की मांग रखी। इस पर मंत्री ने कहा कि वह इन मांगों को पूरा करने की हर कोशिश करेंगे। वीसी प्रो। एमजेड खान ने चीफ गेस्ट का वेलकम किया। फाइनेंस ऑफिसर राजेश कुमार सिंह ने फाइनेंस के बारे में डिटेल से जानकारी दी। रजिस्ट्रार शुत्रघ्न सिंह, प्रो। करुणाकर सिंह, प्रो। सुनील कुमार, रचना अस्थाना, नरेन्द्र कोहली, प्रो। एके नागपाल, डॉ अनीता यादव, विनोद यादव, मनोज शुक्ला मौजूद रहे।