परिवहन निगम ने रोडवेज पैसेंजर्स को दिया दीपावली गिफ्ट

- पॉलीटेक्निक के निकट दोनों बस शेल्टर हुए तैयार

- गोमती नगर और इंदिरा नगर के पैसेंजर्स को बस पकड़ने के लिए नहीं जाना होगा आलमबाग

- फैजाबाद रोड पर आने-जाने वाली बसों के पैसेजंर्स कर सकेंगे बोर्डिग और डिबोर्डिग

- समय के साथ होगी पैसे की बचत

- पॉलीटेक्निक से खत्म होगा जाम

LUCKNOW:

रोडवेज ने अपने पूर्वाचल के पैसेंजर्स को इस दीपावली पर शानदार तोहफा दिया है। परिवहन निगम ने पॉलीटेक्निक के निकट बस शेल्टर की शुरुआत की है, जिससे अब फैजाबाद और गोरखपुर रूट की बसें पैसेंजर्स यहां से पकड़ सकेंगे। सोमवार को परिवहन मंत्री अशोक कटारियों ने पॉलीटेक्निक के निकट बने बस शेल्टर का उद्घाटन किया। वेव मॉल के सामने रोड के दोनों तरफ बस शेल्टर बनाए गए है जिससे फैजाबाद रोड की तरफ से आने वाली बसों के पैसेजंर्स को यहां उतरने की और फैजाबाद रोड की तरफ जाने वाली बसों में पैसेजंर्स को चढ़ने की सुविधा ि1मल सके।

राजधानी में 5 और शेल्टर बनेंगे

इस अवसर पर परिवहन मंत्री अशोक कटारियां ने कहा कि प्रदेश में 100 बस शेल्टर बनाए जाने हैं। परिवहन निगम ने इनके लिए जगहें चिन्हित की है। इससे पैसेंजर्स को सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही राजधानी में पांच अन्य जगहों पर बस शेल्टर बनाए जाएंगे। पीजीआई चौराहा, तेलीबाग चौराहा, अवध चौराहा, मटियारी, बंगला बाजार चौराहे पर बस शेल्ट बनाए जाएंगे। परिवहन निगम के एमडी डॉ। राज शेखर ने बताया कि इस जगह पर कई सालों से बस शेल्टर का इंतजार था। अब आस-पास के लोगों को बसों की सुविधा आसानी से मिल सकेगी।

इन जगहों के लिए आसान होगी बोर्डिग

गोरखपुर, फैजाबाद, गोंडा, बहराइच दिशा की ओर आने-जाने वाले पैसेंजर्स को फायदा होगा। यहां पर बसों मॉनीटरिंग की व्यवस्था भी रहेगी। उद्घाटन अवसर अपर प्रबंध निदेशक राधे श्याम, सीजीएम टेक्निकल जयदीप वर्मा, परिवहन निगम के अधिशासी अभियंता मो। इरफान, आरएम पल्लव बोस और पीआरओ अनवर अंजार मौजूद रहे।

समय और पैसे की बचत

इंदिरा नगर, गोमती नगर, जानकीपुरम, पॉलीटेक्निक के साथ ही आस-पास के अन्य रिहाइशी इलाकों में रहने वालों को को पूर्वाचल की बसें पकड़ने के लिए आलमबाग, कैसरबाग या फिर चारबाग नहीं जाना होगा। इन क्षेत्रों से वहां तक जाने में पैसेंजर्स का खासा समय लगता है।

किराया देना होगा कम

यहां से बस पकड़ने पर पैसेंजर्स का सफर सस्ता होगा और उन्हें दोहरा नुकसान नहीं उठाना होगा। अब तक इन क्षेत्रों के पैसेंजर्स पहले यहां से आलमबाग और चारबाग जाने के लिए किराया देते थे। फिर जहां से बस में चढ़ते थे वहीं से प्रति किमी के अनुसार किराया लिया जाता था। लेकिन अब पॉलीटेक्निक से बस पकड़ने पर प्रति यात्री को किराया तीन से पांच रुपए कम देना होगा।

नहीं लगेगा जाम, देना होगा जुर्माना

पॉलीटेक्निक पर इस बस शेल्टर के बन जाने से यहां पर अब जाम नहीं लगेगा। पॉलीटेक्निक के निकट चौराहे रोडवेज बसें पैसेंजर्स के इंतजार में बीच में ही खड़ी हो जाती है। ऐसे में यहां पर दिन भी लंबा जाम लगा रहता है। बस शेल्टर बनने से रोडवेज की बसें अब वहां से पैसेंजर्स को लेंगी और वहीं से रवाना होगी, ऐसे में जाम से निजात मिलेगी। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार अब यहां पर रोडवेज बसें बीच सड़क पर खड़ी होकर सवारियां भरती नजर आई तो उन पर 200 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से जुर्माना लिया जाएगा।

बस शेल्टर -2

तैयार करने में लगी लागत- 25 लाख

बस शेल्टर पर बैठने के लिए उपब्लब्ध सीटें-25

यह सुविधाएं भी उपलब्ध

मोबाइल चार्जिग, सौर ऊर्जा से चलने वाले पंखे और लाइट, एक एलईडी जिस पर बसों की समय सारिणी दिखती रहेगी

मांगी गई अनुमति

पीडब्लूडी से यहां पर अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा गया है जिससे बस अड्डे पर शौचालय की व्यवस्था की जा सके।

एक नजर इस पर भी

इस बस शेल्टर से रोजाना आने-जाने वाले पैसेजंर्स की संख्या- 25 हजार से अधिक

सफर में एक समय की होने वाली बचत- एक घंटे से अधिक

आलमबाग से इस रूट पर आने वाले पैसेंजर्स का तकरीबन 50 रुपए की बचत होगी