शासन के आदेश पर प्याज की जमाखोरी तलाशने उतरी पूर्ति विभाग की टीम

टीम ने कृषि उत्पादन कार्यालय से मंडी में प्याज की आवक का खंगाला रिकार्ड

Meerut। मंडी में क्या आ रहा है, इसका रिकार्ड कैसे चेक होगा? नवीन सब्जी मंडी में छापेमारी के दौरान जिला प्रशासन और पूर्ति विभाग की टीम कड़ी मशक्कत के बाद रिकार्ड को क्रॉस चेक नहीं कर पाई। सब्जी मंडी के गेट पर बने नाके पर आने वाले ट्रकों की एंट्री मिली किंतु मंडी ने निकल क्या गया? इसका रिकार्ड नहीं मिली। कृषि उत्पादन सचिव कार्यालय की ओर से मुहैया कराए गए दस्तावेज इस स्थिति में नहीं थे कि जमाखोरी की धरपकड़ की जा सके। हालांकि टीम ने दो थोक कारोबारियों के गोदामों में प्याज के स्टाक को खंगाला।

शासन के आदेश पर

आसपास छू रहे प्याज के दामों को कंट्रोल करने के लिए सरकार मैदान में उतर आई है। खाद्य एवं रसद आयुक्त मनीष चौहान ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को एक पत्र जारी कर जमाखोरी की धरपकड़ के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने अपने-अपने जनपद में प्याज के थोक कारोबारियों के स्टाक चेक करने के निर्देश दिए हैं तो वहीं कार्यवाही की रोजाना रिपोर्ट मुख्यालय को मुहैया कराने के लिए कहा। मंगलवार को डीएम अनिल ढींगरा के निर्देश पर एसीएम ब्रह्मापुरी कमलेश कुमार गोयल के नेतृत्व में पूर्ति विभाग के सप्लाई इंस्पेक्टर अजय कुमार, तारावती और अनीता बाली ने नवीन सब्जी मंडी पर छापा मारा। यहां प्याज के आढ़तियों की गोदामों पर टीम ने आवक और बिक्री का रजिस्टर चेक किया।

नहीं मिला रिकॉर्ड

गोदामों की जांच के बाद टीम मंडी परिसर स्थित कृषि उत्पादन कार्यालय पहुंची। यहां सचिव नरेंद्र सिंह से एसीएम ने मंडी में आने वाले प्याज के ट्रकों का रिकार्ड तलब कर लिया। मंडी गेट से प्याज की आवक की एंट्री तो मिली किंतु कितना प्याज बिक्री के बाद गेट से बाहर गया, यह नहीं मिल सका। जिसपर सप्लाई इंस्पेक्टर अजय कुमार ने कृषि उत्पादन कार्यालय से रिकार्ड क्रॉसचेक करके यथास्थिति उपलब्ध कराने के लिए कहा। हालांकि सचिव का कहना है कि मंडी में प्याज की आवक की ही एंट्री होती है, बिक्री फुटकर में होती है। जिसके चलते रिकार्ड मेंटेन करना मुश्किल है। एसीएम ने बताया कि अभियान नंवबर माह भर चलेगा। गौरतलब है कि मेरठ में प्याज की जमाखोरी की आशंका से नवीन सब्जी मंडी, लोहियानगर सब्जी मंडी, कोटल सब्जी मंडी के अलावा फुटकर मंडियों पर भी टीम की छापेमारी जारी रहेगी।

शासन के निर्देश पर जनपद में सभी थोक और फुटकर मंडी में प्याज के भंडार को चेक किया जा रहा है। यदि किसी के पास प्याज का ओवर स्टाक मिला तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। छापेमारी अभियान जारी रहेगा।

अनिल ढींगरा, जिलाधिकारी, मेरठ