- कॉमन मैन सिर्फ बाहर इंतजार करता है

- सिटी में चारों ओर फैला है साइबर हैकर्स का जाल

- ऑफिस के बाहर तलाश लेते हैं शिकार

kanpur@inext.co.in

KANPUR। अगर आपको बाहर जाना हो तो उसके लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है। विदेशी टूरिज्म के लिए पासपोर्ट बनवा पाना बेहद टेढ़ी खीर है। आम आदमी अगर पासपोर्ट बनवा ले तो आधा तो ऐसे ही घूम लेता है। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब इसकी पड़ताल की तो यही निकल कर आया। पासपोर्ट आफिस में एक आम आदमी के लिए पासपोर्ट बनवाने में उसे कई स्तरों पर समस्याओं से जूझना पड़ता है। एप्लाई के लिए भी बाहर नेट एक्सपर्ट लूटते हैं तो पासपोर्ट ऑफिस में दलाल।

बाहर रुके तो फंस जाओगे

रिपोर्टर दोपहर 2 बजे पासपोर्ट ऑफिस पहुंचा। जहां काफी भीड़ लगी हुई थी। दर्जनों लोग हाथों में कागज लिए हुए खड़े थे। रिपोर्टर अंदर जाने लगा तभी सामने बने एक मॉल के बाहर उसने दो युवकों को परेशान देखा। रिपोर्टर उन युवकों के पास गया और पूछा कि क्या हो गया। तभी उनमें से एक युवक बोला कि भाई पासपोर्ट बनवाने आए थे। हाई स्कूल मार्कशीट की फोटो कापी में नाम की स्पेलिंग गलत है। जिसकी वजह से एक्स्पेट नहीं हुआ। अब दुबारा आना पड़ेगा। तभी बगल में खड़ा युवक(दलाल) तुरन्त बोल दिया कि क्यों इधर-उधर के चक्कर में पड़े हो। मैंने कहा न कि अभी बनवा दूंगा। इतना कहते हुए दूसरा युवक(दलाल) उसे लेकर जाने लगा। तभी रिपोर्टर ने उसे रोका और कहा कि भाई मेरा भी पासपोर्ट फंसा हुआ है, लेकिन तभी रिपोर्टर के साथ मौजूद कैमरामैन ने अपना कैमरा निकाल लिया। जिसे देखकर दलाल तुरन्त ही वहां से भाग खड़ा हुआ।

पासपोर्ट चाहिए तो हैकर्स के पास आईए

पासपोर्ट ऑफिस में आने वाले लोग कई चक्करों से बचने के लिए दलालों के चंगुल में फंसते हैं। इलाहाबाद से आए कौस्तुभ मिश्रा ने बताया कि बड़ी मुश्किल से तो एप्वाइमेंट मिला है। बाहर सब हैकर्स का कब्जा है। इलाहाबाद में एक साइबर हैकर्स के पास गए तब तो एप्वाइमेंट मिल पाया। फिर जब यहां आया तो अधिकारियों ने कागज में मोहर ठीक से न लगी होने की बात कही। ऐसे में अगर दुबारा आना पड़ेगा तो बहुत मुश्किल हो जाएगी। दलाल ही अगर करा दे तो ठीक है। बस पासपोर्ट बनना चाहिए। कई-कई चक्कर से बचने के लिए ही लोग दलालों के माध्यम से ही काम करवाना ठीक समझते हैं। वहीं ग्वालटोली निवासी अमोल सिंह ने बताया कि पासपोर्ट के आवेदन के लिए भी बाहर नेट एक्सपर्ट्स से मिलना पड़ता है। जो ज्यादा पैसे लेता है। फिर उसी के जरिए दलाल से मुलाकात होती है।

फोन पर चलता है दलालों का काम

दरअसल अब दलालों का सारा काम फोन पर ही चलता है। करीब दो साल पहले पुलिस के स्टिंग के बाद पासपोर्ट ऑफिस ने काफी सख्ती कर दी है। दलाल भी सतर्क हो गए हैं। उन्होंने अपना काम फोन पर करना शुरू कर दिया है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि दलालों ने अपने गुर्गे पासपोर्ट ऑफिस में छोड़ रखे हैं। जो ऑफिस में आकर बाहर ऐसे लोगों को तलाशते हैं। जो परेशान से दिखते हैं। फिर उनसे बात-चीत कर स्थिति समझ लेते हैं और भरोसे में लेकर काम कराते हैं।

पासपोर्ट ऑफिस में ऐसे किसी तत्व का कोई दखल नहीं है। अगर शिकायत आती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बाहर अगर ऐसे दलाल हैं तो पब्लिक को उनसे सावधान रहना चाहिए।

- सुधाकर रस्तोगी, एपीओ

एक नजर इधर भी

डेली एप्वायमेंट- 300

पासपोर्ट रेट

नार्मल- 2000 रुपये

अरजेन्ट- 3000 रुपये

दलाली के रेट:

नार्मल- 3000

अरजेन्ट- 5000

--------------------

पासपोर्ट बनवाने के लिए अपनाए ये रास्ता

- पासपोर्ट बनवाने के लिए www.passportindia.gov.in की वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी ले सकते हैं।

- वेबसाइट पर अन्दर इंफॉरमेशन कार्नर है। जिसमें पासपोर्ट बनवाने से लेकर बाद तक की सारी जानकारी मिल जाएगी। पासपोर्ट आवेदन का भी सारा प्रॉसेस स्टेप बाई स्टेप है। समय-समय पर होने वाले चेन्ज भी इसी वेबसाइट पर अपडेट होते रहते हैं।

- पासपोर्ट विभाग का नेशनल काल सेन्टर क्800ख्भ्8क्800 पर कॉल करके भी जानकारी ले सकते हैं।

- कोई समस्या होने पर पासपोर्ट विभाग के एपीओ से मिल सकते हैं।