एक्सक्लूसिव

-गुर्गे शातिर को फोन से बताते हैं आउटर में गश्त कर रहे स्कॉर्ट की लोकेशन

-पनकी आउटर में लिच्छवी ट्रेन में लूट करते एक शातिर दबोचा गया

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : सेंट्रल स्टेशन के आउटरों में अपराधिक घटनाओं को अंजाम न दे पाने वाले शातिर लुटेरों व चोरों ने ट्रेनों में लूटपाट व चोरी करने का नया तरीका निकाल लिया है। शातिर गैंग रेलवे ट्रैक किनारे बनी झोपड़पट्टी में रहने वाले किशोरों को पैसों का लालच देकर यात्री सुरक्षा में सेंध लगवा रहे हैं। पैसों की लालच में यह किशोर रात में आउटर में गश्त करते हैं, जो कि फोन के माध्यम से यात्रियों को लूटने की फिराक में बैठे शातिरों को स्कॉर्ट की लोकेशन बताते हैं, ताकि अपराध करते वक्त वे पकड़े न जा सकें।

सरगना ने बताया चोरी का पैटर्न

थर्सडे को पनकी आउटर में लिच्छवी एक्सपे्रस में सफर कर रहे एक यात्री को लूटते समय गैंग का एक शातिर लुटेरा राजा राजपूत निवासी दबौली कानपुर पकड़ा गया था। यात्रियों ने आरोपी को गोविंदपुरी स्टेशन में जीआरपी चौकी इंचार्ज अमित पांडेय को सौंप दिया था। जीआरपी ने पूछताछ के दौरान गैंग के सरगना राजा ने ट्रेनों में अपराधिक घटना को अंजाम देने वाले नए पैटर्न के बारे में बताया था।

निशानदेही पर पूरा गैंग पकड़ा

लूट के दौरान रंगेहाथ पकड़े गए लुटेरे गैंग के सरगना की निशानदेही पर देर रात गोविंदपुरी स्टेशन जीआरपी चौकी इंचार्ज अमित पांडेय ने अपने दल बल के साथ गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद से बीती कई घटनाओं से जुड़ा माल बरामद हुआ है। वहीं सेंट्रल स्टेशन जीआरपी इंस्पेक्टर सतीश गौतम ने बताया कि पकड़े गए गैंग में राजा राजपूत निवासी दबौली, संजय शर्मा, ज्ञान प्रकाश, विक्की उर्फ प्रिंस व राज कुमार उर्फ बच्चेलाल निवासी इंद्रानगर बस्ती दिबियापुर का है। इन सभी आरोपियों ने अभी तक कई अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने की बात कबूल की है।

--------------------

आउटर्स पर सक्रिय नया गैंग

जीआरपी सोर्सेज की मानें तो पनकी आउटर, गोविंदपुरी आउटर, झकरकटी पुल आउटर व गंगापुल आउटर में सक्रिय रहने वाले पुराने शातिरों को पुलिस जेल भेज चुकी है। जो कि वर्तमान में जेल में ही हैं। ठंड के दिनों में आउटर्स में नया गैंग सक्रिय हुआ है, जो ट्रेनों में अपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहा है।

-------------------

आउटर्स में लगातार गश्त की जा रही है। साथ ही मुखबिरों को भी आउटर्स के किनारे बसी बस्तियों में नजर रखने को कहा गया है।

-सतीश कुमार गौतम, इंस्पेक्टर, जीआरपी सेंट्रल स्टेशन