- मुरादाबाद में नकलची पकड़े जाने पर पुलिस और प्रशासन की कड़ी निगरानी में हुई परीक्षा

-खिलजी और तुगलक वंश, जेंडर रूढि़वादिता और महिला सुरक्षा से संबंधित प्रश्न पूछे गए

71-सेंटर्स पर हुआ एग्जाम

2-पालियों में था एग्जाम

9:30-बजे से 12 बजे तक थी फ‌र्स्ट पाली

38523 -कैंडिडेट्स थे रजिस्टर्ड फ‌र्स्ट पाली में

35195-कैंडिडेट्स ही पहुंचे एग्जाम देने फ‌र्स्ट पाली में

3328 -कैंडिडेट्स फ‌र्स्ट पाली में रहे अब्सेंट

2-बजे से 4:30 बजे थी दूसरी पाली

18571-कैंडिडेट्स थे रजिस्टर्ड सेकंड पाली में

16572-कैंडिडेटस ने सेकंड पाली में दिया एग्जाम

1999-कैंडिडेटस रहे अब्सेंट

बरेली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 'सीबीएसई' की ओर से संडे को शहर में 71 केंद्रों पर सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 'सीटेट' कराया गया। मैथ के सवालों को हल करने में परीक्षार्थी उलझे रहे। हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी, बाल विकास व शिक्षा के प्रश्न समान्य स्तर के रहे। वहीं, सामाजिक विज्ञान में समझ से परे प्रश्न पूछे गए। खिलजी और तुगलक वंश, जेंडर रूढि़वादिता और महिला सुरक्षा से संबंधित प्रश्न भी थे। सिटी को-ऑर्डिनेटर डीपीएस के प्रिंसिपल वीके मिश्रा ने बताया कि परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न हुई।

देर से पहुंचे तो नहीं मिली एंट्री

नकल विहीन एग्जाम कराने के लिए पूरी तैयारी की गई थी। मुरादाबाद में सात नकलची पकड़े जाने के बाद शहर के एग्जाम सेंटर्स पर कड़ी निगरानी में एग्जाम हुआ। सीबीएसई के अधिकारी भी परीक्षा केंद्रों की निगरानी करते नजर आए। परीक्षा केंद्रों में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली गई। देर से पहुंचे परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में जाने नहीं दिया गया। जिंगल बैल्स पब्लिक स्कूल में दो मिनट देरी से पहुंचे पीलीभीत निवासी विनीत कुमार को एग्जाम सेंटर पर एंट्री नहीं दी गई। इसी तरह के कई अन्य सेंटर्स पर भी परीक्षार्थियों को प्रॉब्लम हुई जिसको लेकर सुरक्षा कर्मियों से परीक्षार्थियों की नोकझोंक भी हुई।

दो पालियों में हुई परीक्षा

परीक्षा दो पालियों में कराई गई। पहली पाली सुबह 9:30 से 12:00 बजे तक थी। 38523 रजिस्टर्ड परीक्षार्थियों में 35195 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। 3328 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो से 4:30 बजे तक हुई। इसमें रजिस्टर्ड 18571 परीक्षार्थियों में से 16572 परीक्षा देने पहुंचे और 1999 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। पहली पाली में प्राथमिक और दूसरी पाली में जूनियर हाईस्कूल के लिए परीक्षा कराई गई। दोनों प्रश्न पत्र में 150-150 अंकों के सवाल पूछे गए।

डेढ़ घंटा पहले पहुंचे परीक्षार्थी

पहली पाली के लिए परीक्षार्थियों को डेढ़ घंटे पहले सुबह आठ बजे बुलाया गया था। दूर-दराज से परीक्षार्थियों के साथ आए पेरेंट्स के बैठने की कोई व्यवस्था नहीं थी। स्कूलों के बाहर मैदान में अभिभावकों बैठे रहे। परीक्षा से पहले और बाद में स्कूलों के बाहर जाम की स्थिति रही।

ट्रेनों और बसों में रही भीड़

एग्जाम देने वालों की भीड़ सुबह से ही शहर में उमड़ने लगी। इससे ऑटो वालों ने जमकर चांदी काटी। कई ऑटो वालों ने मनमाना किराया वसूला। एग्जाम के बाद रेलवे जंक्शन और रोडवेज बस स्टैंड पर भी खूब भीड़ दिखाई दी। इससे डेली पैसेंजर्स को भी प्रॉब्लम हुई। इस दौरान टिकट काउंटर पर भी मारामारी रही।

कैंडिडेट्स की बात

एग्जाम देने के लिए सुबह समय से पहुंचा तो सेंटर के बाहर काफी भीड़ थी। एग्जाम सेंटर तक पहुंचने में प्रॉब्लम हुई, पेपर अच्छा हुआ बस मैथ्स के क्वेशचंस टप थे।

गोविंद राम

एग्जाम अच्छा हुआ, इसके लिए काफी स्टडी भी की थी, लेकिन कुछ क्वेश्चन हिस्ट्री के हार्ड लगे बाकी तो सब अच्छा रहा। सेंटर पर भी समय से पहुंच गया।

विमल कुमार

-एग्जाम सेंटर कुछ दूर बना दिए गए इसके लिए सुबह जल्दी ही पहुंचना पड़ा। लेकिन इस दौरान कुछ कैंडिडेट्स के एग्जाम इसीलिए छूटे कि वह पहुंच नहीं पाए।

ज्ञान प्रकाश

एग्जाम अच्छा रहा लेकिन कुछ क्वेश्चन तो हार्ड थे। फिलहाल एग्जाम अच्छा हुआ। अब रिजल्ट का इंतजार है रिजल्ट भी अच्छा रहे तो बेहतर है।

रीतेश जायसवाल