कानपुर। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है। आएदिन नए रिकाॅर्ड बनते और टूटते हैं, ऐसा ही एक रिकाॅर्ड आज से 63 साल पहले आज ही के दिन बना था। जब 11 अक्टूबर 1956 को सबसे धीमा टेस्ट मैच खेला गया। दिनभर का खेल होने के बावजूद इस एक दिन में 100  रन भी नहीं बन पाए थे। टेस्ट इतिहास में यह पहला और अाखिरी मौका था जब टेस्ट मैच के एक दिन सबसे कम रन बने।

ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान के बीच हुआ था मुकाबला

साल 1956 में ऑस्ट्रेलियाई टीम एक टेस्ट खेलने पाकिस्तान आई थी। ये मुकाबला कराची के नेशनल स्टेडियम में खेला गया। उस वक्त पाक टीम की कमान अब्दुल करदार के हाथों में थी। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान इयान जाॅनसन थे। 11 अक्टूबर को शुरु हुए इस टेस्ट मैच में कंगारु कप्तान ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। कंगारुओं ने अाधे से ज्यादा दिन तक बैटिंग की और 80 रन पर ऑलआउट हो गए।

पाकिस्तान ने भी बनाए 15 रन

पहले दिन के खेल में अभी थोड़ा वक्त था। कंगारुओं को जल्दी समेटने के बाद पाक बल्लेबाज मैदान में बैटिंग करने आए। मगर ऑस्ट्रेलिया की तरह पाकिस्तानी बैट्समैन ने भी बहुत धीमा खेल खेला। दिन के अंत तक पाकिस्तान ने पहली पारी में दो विकेट के नुकसान पर 15 रन बना लिए।

कुल 95 रन बने पहले दिन

ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान के बीच खेले गए इस टेस्ट के पहले दिन सिर्फ 95 रन बने। ऑस्ट्रेलिया ने जहां 80 रन बनाए वहीं पाक टीम ने 15 रन बनाए। इसी के साथ यह दिन टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे धीमे खेलों में शुमार हो गया।

दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट

बता दें दोनों टीमों के बीच यह पहला टेस्ट मैच था, जिसे पाकिस्तान ने 9 विकेट से जीत लिया। पाकिस्तान को सेकेंड इनिंग में जीत के लिए 69 रन चाहिए थे। जिसे मेजबानों ने एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। पाक की तरफ से फजल मोहम्मद ने सबसे ज्यादा सात विकेट लिए।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे धीमे पांच टेस्ट मैच -

रनटीमदिनसाल
95ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तानपहला दिन1956
104पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलियाचौथा दिन1959
106इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलियाचौथा दिन1958
111भारत बनाम साउथ अफ्रीकापांचवां दिन1992
112पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलियापांचवां दिन1956

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

inext banner
inext banner