- बीते साल मेरठी खिलाडि़यों ने दिखाया दुनिया में दबदबा

- कई राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का भी किया गया आयोजन

Meerut । बीते साल खेल के मैदान में मेरठ के खिलाडि़यों का दबदबा कायम रहा। शहर के खिलाडि़यों ने सूबे ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। ओलंपिक खेलों में हालांकि शहर के बैडमिंटन खिलाड़ी मनु अत्री कोई शानदार प्रदर्शन नहीं कर सके। बावजूद इसके शहर की लोकप्रियता विश्व स्तर पर कायम रही।

अन्नू रानी का नेशनल रिकॉर्ड

एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अन्नू रानी ने पहली बार 60.01 मीटर भाला फेंककर हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। पहली बार किसी भारतीय महिला जेवलिन थ्रोअर ने 60 मीटर का आंकड़ा छुआ है।

राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं हुई भामाशाह क्रिकेट पार्क में अक्टूबर - 2016 में सीके नायडू में रोमाचंक मुकाबला देखने को मिला.17 से 20 अक्टूबर के दौरान हुए मैच में यूपी की टीम ने ओडिसा को दस विकेट से पराजित कर दिया।

इंडिया-19 में चुने गए कई प्लेयर्स

खिलाड़ी मनोज मुद्गल और प्रवीण कुमार के बाद नए चमकते सितारों ने दस्तक दी। इंडिया-19 में लंबे समय बाद यूपी से तीन। जबकि मेरठ से पहली बार दो क्रिकेटरों का चयन हुआ। बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर प्रियम गर्ग और संदीप तोमर ने इंडिया-19 में एंट्री कर ली। तीन नवंबर को बीसीसीआई ने इसकी घोषणा की।

प्रो-कबड्डी ने जीता शहर का दिल

पहली बार जून महीने में प्रो -कबड्डी लीग का आयोजन किया गया। सेना के जवानों ने भी कबड्डी में हिस्सा लिया और युवाओं को खेल के प्रति आकर्षित किया।

मेरठ को मिले छह स्वर्ण पदक

12 सितंबर को सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित छठवीं यूपी सब जूनियर एवं मिनी सब जूनियर प्रदेश तीरंदाजी प्रतियोगिता 2016 में छह स्वर्ण पदकों के साथ मेरठ की टीम प्रथम स्थान पर रही। पांच स्वर्ण पदकों के साथ सोनभद्र की टीम दूसरे स्थान पर रही।

बैडमिंटन में दिखा जलवा

8 से 10 नवंबर के दौरान उत्तर प्रदेश स्टेट जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबलों में लखनऊ और उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन की टीमों का दबदबा अंत तक कायम रहा। फाइनल मैचों में एकल प्रतियोगिताएं जहां यूपीबीए के नाम रही वहीं युगल मैचों में बालक-बालिका टीमें तो लखनऊ की विजेता रही। लेकिन बालक वर्ग में एक खिलाड़ी तुषार शर्मा मेरठ के शामिल रहे। युगल फाइनल मैच में मेरठ के तुषार शर्मा और लखनऊ के ब्रिजेश यादव की जोड़ी ने लखनऊ के ही शुभम यादव व सिद्धांत सलार को मात देकर मैच अपने नाम कर लिया।