- बीएचयू में स्पंदन का हुआ आगाज

VARANASI

बीएचयू के सबसे बड़े सांस्कृतिक महोत्सव 'स्पंदन 2020' का आगाज रविवार को बड़े ही धूमधाम से हुआ। इस पंाच दिवसीय युवा महोत्सव के पहले दिन क्विज, माइम, रंगोली, सुभाषण, ऑन द स्पॉट पेंटिंग, काटूर्निग व टर्न ओवर प्रतियोगिता में छात्रों ने अपने ढंग-ढंग से अपने प्रतिभा को निर्णायकों व लोगों के सामने रखा। प्रतियोगिता के दौरान निर्णायक मंडल सहित आए लोगों ने छात्रों का मनोबल खूब बढ़ाया। वहीं लोगों में एक उत्साह व आनंद का माहौल भी देखने को मिला। आगाज भले ही शनिवार को हुआ हो पर स्पंदन का औपचारिक उद्घघाटन पद्मश्री से सम्मानित डॉ। सोमा घोष के द्वारा आज शाम पांच बजे किया जाएगा ।

अलग-अलग हुई प्रतियोगिता

जनसंचार विभाग के सभागार में हुए क्विज कम्प्टीशन में 60 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया, जिसमें से 18 छात्रों के छह टीमों का चयन किया गया। इनका निर्णायक क्विज अब 26 फरवरी को होगा। वहीं विज्ञान संस्थान के न्यू लेक्चर थियेटर में महामना का स्वप्न साकार करना है, एक श्रेष्ठ नागरिक बनना है विषय पर सुभाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सभी संकाय के 58 छात्रों ने धर्म, राष्ट्रीयता, देशभक्ति, शिक्षा, निर्धनता, अंतरजातीय विवाह, अभिव्यक्ति की आजादी व महिलाओं की स्थिति पर बड़े ही सार्थक विचार रखे। वहीं दृश्य कला संकाय में शिक्षा संकाय की रिमझिम कुमारी की नेत्रदान पर बनाई गई रंगोली चर्चा का विषय बनी रही। वहीं इसी मौके पर ऑन द स्पॉट पेंटिंग, राजनीति पर व्यंग्य करती कार्टूनिंग का आयोजन किया गया।

माइम व संगीत ने मोहा मन

स्वतंत्रता भवन सभागार में अतुल्य भारत, यौन उत्पीड़न, गांधी जी के भारत पर छात्र-छात्राओं का दल माइम के माध्यम से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहा। वहीं दूसरे सेशन में आयोजित टर्न कोट प्रतियोगिता में 20 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। पंडित ओंकारनाथ ठाकुर प्रेक्षागृह में तबला वादन प्रतियोगिता में नौ प्रतिभागियों ने इस महोत्सव को संगीतमय बना दिया। वहीं म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंटल में दीप्ति तिवारी ने सितार, शुभम कुमार ने बांसूरी व अन्य विद्यार्थियों ने अपने वाद्य यंत्रों के मधुर ध्वनि से सभागार में बैठे लोगों को कायल कर दिया।