-दून हॉस्पिटल में डेंगू के 2 नए केस की पुष्टि हुई

-भगतसिंह कॉलोनी से आ रहे अधिकतर मामले सामने

-54 में से 11 लोगों को चढ़ाई गई है प्लेटलेट्स

DEHRADUN : डेंगू का डंक राजधानी में फैलता जा रहा है। इसके साथ ही हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। फ्राइडे को दून हॉस्पिटल में डेंगू के दो नए केस की पुष्टि हुई है। दून हॉस्पिटल में डेंगू के पेशेंट की संख्या बढ़कर 8 हो गई है, जबकि ओवरऑल डेंगू के केस की संख्या बढ़कर अब भ्ब् हो गई है। हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से पिछले दिनों राज्य में क्9म्8 फीवर के केस का सैंपल लिया गया था, जिसमें से ख्भ्8 मामले पॉजिटिव पाए गए, लेकिन सिर्फ कल तक भ्ख् मामलों में ही डेंगू के लक्षण पाए गए थे।

क्क् को प्लेटलेट्स चढ़ाए गए

फ्राइडे को ख् और डेंगू केस की पुष्टि हुई है। इसलिए अब डेंगू के मामले बढ़कर भ्ब् हो गए हैं। राजधानी में अधिकतर डेंगू के मामले भगत सिंह कॉलोनी एरिया से आ रहे हैं। करीब दो दर्जन डेंगू के केस अकेले भगत सिंह कॉलोनी से शामिल हुए हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार डेंगू के जितने मामले सामने आए हैं उनमें सीरियस कम ही मामले हैं। कुल भ्ब् केस में से क्क् लोगों को प्लेटलेट्स चढ़ाए गए हैं। बचाव व रोकथाम के उद्देश्य से कई टीम को लगाया गया है।

--------

डेंगू के अभी तक भ्ब् मामले सामने आए हैं। जिनमें दून हॉस्पिटल में डेंगू के केस में ख् नए मामले शामिल हुए हैं। सैटरडे को सीएमओ ऑफिस में डेंगू व मलेरिया के मामलों में रोकथाम के लिए मीटिंग होनी है, जिसमें कि रोकथाम व सुरक्षा को लेकर चर्चा होगी व आगे की रणनीति तय की जाएगी।

-डॉ। डीके चक्रपाणी, प्रभारी, आईडीएसपी, देहरादून।

डेंगू का खतरा फिलहाल नवंबर तक बना हुआ है। रोकथाम के प्रयास जारी हैं, जिसमें तीन से चार टीम लगी हुई हैं। पब्लिक अवेयरनेस की बहुत जरूरत है। अपने आस-पास साफ सफाई रखे। एक स्थान पर पानी को इकट्ठा न होने दें। अभी तक भ्ख् के लगभग जो डेंगू के केस मिले हैं। उनमें क्क् लोगों को प्लेटलेट्स चढ़ाई गई हैं।

-डॉ। एसपी अग्रवाल, सीएमओ दून।