5 लाख 38 हजार कुल भवन स्वामी

3 लाख 42 हजार भवन स्वामी देते टैक्स

1 लाख 96 हजार भवन स्वामी नहीं देते टैक्स

- नगर निगम की ओर से टैक्स न देने वालों पर कसा जाएगा शिकंजा

- घर की दीवार पर लाल रंग से लिखा जाएगा इस भवन स्वामी पर टैक्स बाकी है

<भ् लाख फ्8 हजार कुल भवन स्वामी

फ् लाख ब्ख् हजार भवन स्वामी देते टैक्स

क् लाख 9म् हजार भवन स्वामी नहीं देते टैक्स

- नगर निगम की ओर से टैक्स न देने वालों पर कसा जाएगा शिकंजा

- घर की दीवार पर लाल रंग से लिखा जाएगा इस भवन स्वामी पर टैक्स बाकी है

LUCKNOWlucknow@inext.co.in

LUCKNOW: नगर निगम प्रशासन की ओर से लंबे समय से हाउस टैक्स न जमा करने वालों के खिलाफ शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी गई है। अभी तक जहां बकाएदारों के घरों के सामने डुगडुगी बजवाई जा रही थी, वहीं अब उनके मकानों की दीवारों पर लाल रंग से टैक्स बकाया लिखने की तैयारी है, जिससे हर कोई जान सके कि उक्त भवन स्वामी पर टैक्स बाकी है।

हर जोन में अभियान

निगम प्रशासन की ओर से सभी आठ जोन में यह अभियान चलाया जाएगा। इसकी वजह यह है कि हर जोन में टैक्स बकाएदारों की संख्या अच्छी खासी है। निगम प्रशासन का प्रयास है कि अगले माह से इस नई व्यवस्था को लागू कर दिया जाए।

साढ़े तीन लाख देते टैक्स

निगम के आंकड़ों की मानें तो साढ़े तीन लाख भवन स्वामी ही टैक्स देते हैं जबकि शहर में कुल भवन स्वामियों की संख्या भ् लाख फ्8 हजार के आसपास है। ऐसे में साफ है कि करीब दो लाख लोग टैक्स नहीं जमा करते हैं। इनमें से करीब फ्0 फीसदी भवन स्वामी ऐसे हैं, जिन्होंने कई सालों से टैक्स जमा नहीं किया है।

मिला खासा रिस्पांस

टैक्स बकाएदारों के घरों के सामने डुगडुगी बजवाने से अच्छा खासा रिस्पांस देखने को मिला है। पिछले साल के मुकाबले भ्0 हजार से अधिक लोग टैक्स भरने लगे हैं। आंकड़े को देखते हुए निगम प्रशासन अब और अधिक कड़े कदम उठाने की तैयारी कर रहा है।

लाल रंग से लिखा जाएगा

निगम प्रशासन की मानें तो टैक्स बकाएदार के घर की मुख्य दीवार पर लाल रंग से टैक्स बकाया लिखा जाएगा। साथ ही यह भी लिखा जाएगा कि कितने समय से भवन स्वामी ने टैक्स जमा नहीं किया है। जिससे हर कोई यह आसानी से जान सकेगा कि भवन स्वामी ने कब से टैक्स नहीं दिया है।

नोटिस जारी की गई

जो भवन स्वामी टैक्स नहीं जमा कर रहे हैं, उन्हें निगम की ओर से नोटिस दिया गया है। नोटिस में साफ है कि अगर उनकी ओर से जल्द से जल्द टैक्स जमा नहीं कराया गया तो कुर्की की कार्रवाई होगी।

वर्जन

समय से टैक्स न देने वाले भवन स्वामियों के खिलाफ और भी कड़े कदम उठाने की तैयारी की गई है। जिससे सभी तुरंत बकाया टैक्स जमा करें।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त