- राज्यपाल फागू चौहान से योग गुरु स्वामी रामदेव ने की मुलाकात

PATNA :

समाज सुधार एवं पर्यावरण-संतुलन को लेकर केंद्र और बिहार सरकार द्वारा चलाये जा रहे 'जन-जागरूकता' के कार्यक्रमों से बिहार ही नहीं, बल्कि पूरे देश की जनता को प्रेरणा मिलेगी। ये बातें राज्यपाल फागू चौहान ने सोमवार को कही। उन्होंने सोमवार को राजभवन में योगगुरु स्वामी रामदेव ने शिष्टाचार मुलाकात की। इस दौरान स्वामी रामदेव को राज्यपाल फागू चौहान ने बिहार में 'नशामुक्ति', 'दहेज उन्मूलन' एवं 'जल-जीवन हरियाली' को लेकर चलाये जा रहे विशेष अभियान के बारे में बताया।

राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि बिहार के विश्वविद्यालयों में भी नवाचारी प्रयोग हो रहे हैं तथा विश्वविद्यालयों को सामाजिक दायित्वों से भी जोड़ा गया है। विश्वविद्यालयों को हरित आवरण बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करने तथा 'क्लीन कैम्पस, ग्रीन कैम्पस' अभियान चलाने को कहा गया है।

इस मौके पर स्वामी रामदेव ने राज्य में हो रहे विकास कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि बिहार का इतिहास गौरवशाली है और यहां की अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए समेकित कृषि के विकास हेतु किए जा रहे प्रयास भी सराहनीय हैं। स्वामी रामदेव ने राजभवन में देसी गायों के पालन तथा 'धन्वन्तरि वाटिका' आदि की स्थापना की भी प्रशंसा की। मुलाकात के दौरान राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा तथा पतंजलि योगपीठ के एसके तिजारावाला भी उपस्थित थे।