-मंदिर के उत्तरीगेट के सामने गैस कटर से चोरों ने काटा एटीएम

-आधी रात बाद पहुंचे बदमाश, स्प्रे पेंट मारकर कैमरा किया अंधा

GORAKHPUR:

शहर में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था का माखौल बनाते हुए चोरों के गैंग ने गोरखनाथ मंदिर के सामने एटीएम से साढ़े सात लाख रुपए की चोरी कर ली। शनिवार रात गैस कटर से एटीएम का करेंसी चेस्ट काटकर चोर नकदी समेट ले गए। रविवार दोपहर एटीएम के इनएक्टिव होने की सूचना पर बैंक कर्मचारी पहुंचे तो चोरी की जानकारी हुई। मंदिर के उत्तरी गेट के सामने चोरी से पुलिस की पेशानी पर बल पड़ गए। एटीएम में लगे दो सीसीटीवी कैमरों पर स्प्रे पेंट मारकर चोरों ने अंधा बना दिया था। घंटों की छानबीन के बाद भी पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल सका। गोरखनाथ पुलिस ने दावा किया कि जल्द वारदात का पर्दाफाश कर लिया जाएगा। हालांकि इस अंदाज में करीब छह साल पूर्व हरिओम नगर में हुई चोरी का खुलासा अभी तक पुलिस नहीं कर सकी है।

मेन रोड पर हुई वारदात से सकते में पुलिस

गोरखनाथ थाना से करीब सौ मीटर की दूरी पर मेन रोड किनारे एसबीआई का ब्रांच है। बैंक की बिल्डिंग में मेन रोड की तरफ गोरखनाथ मंदिर के उत्तरी गेट के सामने एटीएम है। रविवार को बैंक होने पर लखनऊ स्थित एसबीआई के हेडक्वार्टर से बैंक मैनेजर को फोन कर बताया गया कि एटीएम काम नहीं कर रहा है। बैंक मैनेजर जब एटीएम में पहुंचे तो देखा कि गैस कटर की मदद से करेंसी चेस्ट काटकर चोरों ने नकदी निकाल ली है। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना पर सौ नंबर पर पुलिस को दी। फिर अपने सीनियर अफसरों को बताया। मामले की जानकारी एसएचओ चंद्रभान सिंह मौके पर पहुंचे। फारेंिसंक टीम भी बुलाकर जांच पड़ताल शुरू कर दी। बैंक कर्मचारियों ने पुलिस को बताया कि एटीएम में शुक्रवार की शाम 11 लाख 20 हजार रुपए डाले गए थे। शनिवार रात में 12 बजे के बाद अंतिम बार किसी ने 15 सौ रुपए और पांच सौ रुपए निकाले थे। इसके बाद एटीएम में कुल सात लाख 45 हजार रुपए बच गए थे।

साढ़े सात लाख का नुकसान, बच गए 45 लाख रुपए

एटीएम के करेंसी चेस्ट को गैस कटर से काटकर चोरों ने सारा ट्रे बाहर निकाल लिया था। ट्रे में मौजूद नकदी समेटकर चोर फरार हो गए थे। वारदात के पहले चोरों ने एटीएम और केबिन में लगे सीसीटीवी कैमरे पर स्प्रे पेंट मारकर अंधा कर दिया था। इससे उनकी कोई तस्वीर कैद नहीं हो सकी। अनुमान लगाया जा रहा है। ब्रांच मैनेजर शंशाक दुबे, चीफ मैनेजर प्रशासन अरुण वर्मा, सुरक्षा अधिकारी दिलीप कुमार ने जांच पड़ताल के बाद पुलिस को बताया कि किसी कैमरे में चोरों की फुटेज नहीं मिल पा रही है। लेकिन एटीएम के कैमरे से कुछ सुराग सामने आएगा। बताया जाता है कि शनिवार रात एटीएम में 45 लाख रुपए लोड किए जाने थे। लेकिन किन्हीं वजह से करेंसी नहीं भरी जा सकी।

गोरखनाथ एरिया में तीसरी वारदात

इस एरिया में तीसरी बार इस तरह की वारदात सामने आई है। लेकिन इस बार किसी प्रोफेशनल गैंग ने वारदात को अंजाम दिया है। उनको पता था कि गोरखनाथ मंदिर के आसपास पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहती है। फिर एटीएम से चोरी हो गई। अनुमान लगाया जा रहा है कि एटीएम में चोर दाखिल हुए। फिर शटर डाउन करके आराम से करेंसी चेस्ट को काट डाला। चोरों को ठीक से जानकारी थी कि कहां से कितनी लंबाई और चौड़ाई पर काटने से नकदी को नुकसान नहीं पहुंचेगा। एटीएम में कोई नोट भी बरामद नहीं हुई। 2015 में मिर्जापुर, पचपेड़वा में राणी सती मंदिर के पास चोरों ने एटीएम को गैस कटर से काटने की कोशिश की थी। 2016 में जगेसर पासी चौराहे पर यू-ट्यूब के जरिए एटीएम से चोरी करने की कोशिश में कुछ किशोर पकड़े गए थे।

सुरक्षा को चुनौती, बेकार गई पिकेट-गश्त

गोरखनाथ मंदिर से चंद कदमों की दूरी पर थाने के करीब एटीएम से हुई चोरी ने पुलिस की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। मंदिर परिसर की सिक्योरिटी को लेकर जहां 24 घंटे अलर्ट हैं। वहीं मेन रोड पर भी सक्रियता के दावे पुलिस करती है। करेंसी चेस्ट काटने के लिए चोरों ने किसी वाहन का इस्तेमाल किया है। छोटा कटर लेकर आने के लिए भी कम से बाइक चाहिए। चोरों की तादाद दो से अधिक होने पर बाइक या फोर व्हीलर का यूज किया गया होगा। चोरी में कम से कम एक से सवा घंटे का समय भी लगा होगा।

इन घटनाओं से फैली थी सनसनी

27 दिसंबर 2017: गोरखनाथ एरिया में राजेंद्र नगर में चोरों ने एसबीआई का एटीएम तोड़कर चोरी का प्रयास किया। राजेंद्र नगर में मेन रोड पर एटीएम में किसी गार्ड की ड्यूटी नहीं लगती थी।

अक्टूबर 2009 : आजाद चौक, रुस्तमपुर में यूनियन बैंक के एटीएम से 11 लाख रुपए की चोरी।

29 दिसंबर 2015: गोरखनाथ एरिया में गैस कटर से एटीएम काटकर चोरी की कोशिश कर रहे तीन छात्र पकड़े गए।

08 नवंबर 2012: टीपी नगर में लगे एटीएम में कैश लोड करने वाली कंपनी के इंजीनियर ने अपने साथियों संग मिलकर 45 लाख की चोरी की।

20 फरवरी 2013: हरिओम नगर में गैस कटर से टीएम काटकर चोर 12 लाख रुपए नकदी उठा ले गए थे।

एटीएम में चोरी की घटना की छानबीन की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज के मदद से चोरों का सुराग लगाने की कोशिश चल रही है। जल्द चोरों को अरेस्ट कर लिया जाएगा।

प्रवीण कुमार सिंह, सीओ गोरखनाथ