- कैथी स्थित मारकंडेय महादेव मंदिर में स्थापित भगवान राम की दुर्लभ प्रतिमा चोरी

-काले मार्बल की प्रतिमा की कीमत करोड़ों में, चार लोग हिरासत में श्रद्धालुओं में नाराजगी

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

रामराज में भले ही चोरों का आतंक न रहा हो। लोग बेखौफ बगैर ताले तो रहते हो लेकिन कलयुग में चोरों ने प्रभु राम को ही निशाना बना डाला। चौबेपुर थाना क्षेत्र के कैथी में मारकंडेय महादेव धाम स्थित राम जानकी मंदिर से मंगलवार की रात चोरों ने भगवान राम की दुर्लभ मूर्ति पर हाथ साफ कर दिया। काले मार्बल की करीब तीन फीट ऊंची मूर्ति की चोरी की जानकारी बुधवार की सुबह उस समय हुई जब मुख्य मंदिर का कपाट खुला मिला। एसपीएआरए के मुताबिक चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मंदिर के पुजारी शिव शंकर पांडेय ने इस बाबत थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

यह मंदिर अठारहवीं शताब्दी का बना हुआ है। इसका निर्माण गांव के ही जमींदार हजारी प्रसाद सिंह और उनके परिवार वालों ने कराया था। मंदिर में भगवान राम के अलावा लक्ष्मण, सीता और गणेश जी की मूर्तियां हैं। चोरी गई मूर्ति बहुमूल्य ब्लैक मार्बल की थी और बाकी मूर्तियां सफेद संगमरमर की हैं। चोर चैनल गेट पर लगी चेन और रामजानकी मंदिर की कुण्डी को काट कर मंदिर में प्रवेश किए थे। मंदिर में अन्य मूर्तियों सही सलामत थीं। सूचना पाकर एसपीआरए ने मौके पर पहुंचकर जांच की तथा फिंगर प्रिंट एक्सप‌र्ट्स ने भी पड़ताल की। मारकंडेय महादेव धाम के पुजारी जटाशंकर गिरी और विपिन गिरी जब भोर की आरती और पूजन के लिए मंदिर की धुलाई करने लगे तब उन्हें इस घटना का पता चला। उन्होंने ही राम जानकी मंदिर के पुजारी शिव शंकर पांडेय को घटना की जानकारी दी।

नाले तक पहुंच डॉग स्क्वॉड

सूचना पर पहुंची पुलिस के साथ डॉग स्क्वॉड ने पड़ताल शुरू की और खोजी कुतिया मंदिर के पीछे खेत की तरफ गई और एक नाले के पास जाकर रुक गई। सुबह होते-होते मूर्ति की चोरी की खबर जंगल की आग की तरह आसपास के गांवों तक पहुंच गई। देखते ही देखते बड़ी संख्या में लोग वहां जुटने गए। स्थानीय लोग इस घटना को लेकर आक्रोशित दिखे।

फोटो रखकर हो रही पूजा

मंदिर में चोरी हुई मूर्ति की जगह फोटो रखकर पूजा हो रही है। मंदिर के संस्थापक के परिजन मलखान सिंह ने बताया कि शहर में नई मूर्ति का ऑर्डर दे दिया गया है। एक पखवारे में मूर्ति मिलते ही प्राण प्रतिष्ठा कर उसे स्थापित कर दिया जाएगा।