sanam.singh@inext.co.in

लौहनगरी में इन दिनों चोर उच्चकों का राज हो गया है। शहर में आए दिन चोरी और छिनतई की घटनाएं हो रही हैं। चोर-उचक्के रात के अंघरे में तो वारदात को अंजाम दे ही रहे हैं, दिन के उजाले में भी उन्हें पुलिस का कोई भय नहीं रह गया है। वे बड़े आराम से भरे बाजार में भी छिनतई करने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे में शहर के लोग दहशत में हैं। अब पुलिस की पेट्रोलिंग पर भी सवालिया निशान उठ रहा है। हालांकि पुलिस अधिकारी जल्द ही शहर से चोरी-छिनतई की घटनाओं पर काबू पाने की बात कह रहे हैं।

पुलिस नाकाम, जनता परेशान

चोर और उच्चके पुलिस के लिए सरदर्द बन गए हैं। हाल के दिनों में अब तक कोई भी चोर या छिनतई गिरोह पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ पाया है। पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद चोरी ओर छिनतई पर लगाम नहीं लग रही है। छिनतई करने वाले गिरोह बेखौफ होकर वारदात को अंजाम दे रहे हैं और पुलिस कुछ नहीं कर पा रही है। ऐसे में लोगों का भी पुलसि से विश्वास कम होने लगा है।

छिनतई से जान भी है गयी

पिछले दिनों हिलव्यू कॉलोनी रोड नंबर 11 के निवासी बिमलेन्दु चौधरी डिमना रोड टिचर्स कॉलोनी के पास सब्जी ले रहे थे। तभी एक चोर ने उनके मोबाइल फोन की छिनतई कर भागने लगा। उन्होंने अपना मोबाइल फोन तो बचा लिया, लेकिन इस छीनाझपटी में उनको हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई।

यहां ज्यादा वारदात

टूइलाडुंगरी-बर्मामाइंस रोड, स्लैग रोड भुईयांडीह, एपेक्स हॉस्पीटल वाली सड़क, पाइप लाइन रोड, जेम्को रोड, नीलडीह, सुनसुनिया गेट रोड, केबल बस्ती रोड, गरमनाला रोड।

हाल में हुई वारदात

4 नंवबर

साकची शारदा अपार्टमेन्ट की कविता से शाम में साकची आम बगान के पास पर्स की हुई छिनतई।

8 नवंबर

बिष्टुपुर यश कमल अपार्टमेन्ट के पास बारीडीह जा रही महिला से 3.50 लाख की लूट।

27 नवंबर

साकची शीातला मंदिर के पास एटीएम से पैसे निकाल रहे भुइंयाडीह निवासी अनिरुद्ध प्रसाद से 77 हजार की छिनतई।

28 नवंबर

पंचवटी अपार्टमेंट में डीएवी की शिक्षका एम। चक्रवर्ती के घर का ताला तोड़ 15 लाख के आभूषण की चोरी।

28 नवंबर

सोनारी पंचवटी नगर के विजय शताब्दी अपार्टमेन्ट से चंदन झा के फ्लेट से 30 हजार की चोरी।

28 नवंबर

कदमा के राजेन्द्र फिलिप्स के घर से लाखों की चोरी।

28 नवंबर

विजया हेरिटेज में परमेश्वर प्रसाद के घर से 20 लाख की चोरी।

29 नवंबर

डिमना के शिवकुमार के घर के ताले को तोड़कर चोरी।

29 नंवबर

सिदगोड़ा एडीएम अस्पताल के स्टाप एमके पारिया के घर में चोरी

4 दिसंबर

रात एक बजे सच्चिदानंद चौधरी सेमारपीट कर मोबाइल फोन और रुपयों की छीनतई की

6 दिसंबर

खासमहल चौक के पास दशमत सोरेन को बाइक सवार बदमाशों ने कॉलर पकड़ कर छिनतई करने का प्रयास किया, विरोध करने पर मौके से फरार हो गए।

10 दिसंबर

हिलव्यू कॉलोनी रोड नंबर 11 के निवासी बिमलेन्दु चौधरी डिमना रोड टीचर्स कॉलोनी के पास सब्जी ले रहे रिटायरर्ड टाटा स्टील कर्मचारी बिमलेन्दु चौधरी से हुई थी मोबाईल छिनतई की कोशिश।

11 दिसंबर

टेल्को साउथ गेट के पास बाइक सवार ने गोविंदपुर दयाल सिटी के रहनेवाले अशोक श्रीवास्तव से 30 हजार की छिनतई की

11 दिसंबर

मानगो के रहने वाले निसार अहमद के साथ मानगो पुल के पास बाइक सवार अपराधियों ने छिनतई करने का प्रयास किया।

11 दिसंबर

मानगो के रहने वाले मनीष कुमार के साथ सीताराम डेरा के एपेक्स हॉस्पीटल के सामने बाइक पर सवार तीन लुटेरों ने स्कूटी गिरा कर छिनतई करने का प्रयास किया।

छिनतई और चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस सुनसान इलाकों में पेट्रोलिंग जिप रात के समय पेट्रोलिंग कर रही है। सुनसान इलाकों में बाइक से पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है। छिनतई वाले गैंग की तलाश शुरू कर दी गई है। जल्द ही अपराधी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

-प्रशांत आनंद, सिटी एसपी, जमशेदपुर