- बजट पर बहस न होने के विरोध में सपा पार्षदों ने किया वॉक आउट

- मेयर व भाजपा पार्षदों ने लगाए ऐडी चोटी के जोर

-अनुपस्थित पार्षदों को फोन करके बुलाया गया, फिर कोरम रहा अधूरा

Meerut: नगर निगम में सोमवार को हुई बोर्ड बैठक हंगामे की भेंट चढ़ गई। सपा पार्षदों ने मेयर पर मनमाना बजट पास करने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा काटा। जवाब में जब भाजपा पार्षदों ने सदर पर बजट पास करने का दबाव बनाया तो सपा पार्षद सदन से वॉक आउट कर गए। इसके बाद बजट को स्वीकृति करने को बेकरार दिखे भाजपा पार्षदों ने कोरम पूरा करने के लिए ऐडी चोटी के जोर लगा दिए, लेकिन आखिरकार कोरम पूरा न होने के चलते मेयर ने बैठक को स्थगित कर दिया।

बोर्ड बैठक हुआ हंगामा

सोमवार को टाउन हॉल के तिलक भवन में आयोजित नगर निगम की बोर्ड बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ख्0क्भ्-क्म् के लिए बजट पास किया जाना था। सदन में मेयर हरिकांत अहलूवालिया और नगर आयुक्त सतीश कुमार दुबे के पहुंचने के साथ ही बैठक की शुरुआत कर दी गई। बैठक में सपा पार्षद गजेन्द्र ने मीटिंग में न आने वाले पार्षदों पर कार्रवाई की मांग की तो भाजपा पार्षदों ने इसका जमकर विरोध किया। मेयर के हस्तक्षेप के बाद किसी तरह से मामला सुलटा तो भाजपा पार्षदों ने बजट स्वीकृति के लिए आगे की कार्यवाही करने की बात कही। इस पर सपा पार्षद शाहिद अब्बासी ने सबसे पहले पिछली अवस्थापना बैठक में शामिल बिंदुओं पर चर्चा की मांग के साथ बजट में होने वाले आय व व्यय के श्रोतों पर भी खुली बहस की मांग की। सपा पार्षद की इस मांग पर भाजपा पार्षदों ने इसे समय की बर्बादी बताते हुए बजट पास करने पर जोर दिया। जिस पर सपा व भाजपा पार्षद आमने-सामने आ गए और जमकर हंगामा करने लगे। मांग न मानी जाने पर सपा पार्षदों ने एकजुट होकर नारेबाजी करते हुए सदन से वॉक आउट कर गए।

खंगाला नगर निगम अधिनियम

सपा पार्षदों के वॉक आउट करने के बाद भाजपा पार्षदों ने सदन से बजट पास कराने की प्रक्रिया अपनाने को कहा, जिस पर उप नगर आयुक्त दिनेश यादव ने कोरम अपूर्ण बताकर बजट पास न हो सकने की बात कही। पार्षदों ने अधिनियम में इसका प्रावधान होने के बारे में सवाल किए तो फाइनेंस कंट्रोलर ने नगर निगम अधिनियम की धारा 9ख् का हवाला देते हुए कोरम अधूरा होने की बात कही।

कोरम पूरा करने की जद्दोजहद

कोरम अधूरा होता देख बजट पास करने को बेकरार नजर आए भाजपा पार्षदों के कहने पर मेयर हरिकांत अहलूवालिया ने सदन में बैठे पार्षदों की गिनती कराई। इस दौरान केवल मेयर समेत छत्तीस पार्षद ही सदन में बैठे नजर आए। जिस पर भाजपा पार्षदों किसी भी तरह कोरम पूरा करने की बात कही। मेयर के कहने पर पार्टी के साथी पार्षदों को बुलाया गया, लेकिन बावजूद इसके ब्म् पार्षदों की गिनती पूरी नहीं हो सकी। इस पर मेयर ने कोरम अधूरा रहने की बात कहकर बैठक को स्थगित कर दिया।