- एलयू वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने की स्टूडेंट्स से बात

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स की मार्कशीट और डिग्री अब उनके घर पहुंचेगी। यह मार्कशीट भी लैमिनेटेड होगी। वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बुधवार को पीजी स्टूडेंट्स के साथ हुए संवाद में इनकी घोषणा की। वीसी ने बताया, इसके लिए पोस्टल डिपार्टमेंट से बात शुरू हो गई है। वीसी से वार्ता के दौरान मालवीय सभागार में काफी संख्या में स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

विश्लेषणात्मक होगा पीजी का पेपर

वीसी प्रो। आलोक कुमार राय ने बताया कि पीजी के पेपर पैटर्न में बदलाव होगा। उन्होंने प्रस्ताव रखा कि पीजी स्तर में प्रश्नपत्र विश्लेषणात्मक एवं यूजी स्तर में अवधारणात्मक होना चाहिए। अभी कई विषयों में ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं। वीसी ने बताया कि परीक्षा विभाग से जुड़े सभी समस्याओं को समयबद्ध तरीके से दूर करने की व्यवस्था हो रही है। स्टूडेंट अपनी समस्या ऑनलाइन यूनिवर्सिटी से साझा कर सकेंगे। पीजी स्तर पर डिसटेंशन को अनिवार्य ि1कया जाएगा।

पेड़ को लें गोद

वीसी ने स्टूडेंट्स से पौधारोपण के साथ एक पेड़ गोद लेने की अपील की और विभाग स्तर पर पूर्व स्टूडेंट्स के साथ समन्वयन स्थापित करने को कहा। उन्होंने कहा कि पूर्व स्टूडेंट उन्हें भविष्य में बेहतर विकल्प चुनने में मदद कर सकेंगे।

स्टूडेंट्स को िदखाएं राह

वीसी ने पीजी के स्टूडेंट्स से किसी एक यूजी के स्टूडेंट का अभिभावक बनने की अपील की। वीसी ने कहा कि यूनिवर्सिटी में एक केंद्रीय प्लेसमेंट सेल बनेगा। इसके साथ ही उन्होंने विभाग स्तर पर भी प्लेसमेंट सेल के गठन का सुझाव रखा। इंटररप्रेंयोर सेल और इनोवेशन सेल में स्टूडेंट्स को उद्यमिता की ओर बढ़ने में मदद दी जाएगी।

बाक्स

होगा एकेडिमक ऑडिट

यूनिवर्सिटी जल्द ही सभी विभागों का एकेडमिक ऑडिट कराएगी। इस दौरान विभाग में संचालित पाठ्यक्त्रम और उनकी स्थितियों का मूल्यांकन होगा। वीसी ने बताया कि कुछ विभागों में संचालित पाठ्यक्रमों की स्थिति बेहद खराब है। 30 सीट के मुकाबले 5.6 प्रवेश लिए गए हैं। ऐसे सभी पाठ्यक्रमों का मूल्यांकन होगा।