- यूपी के कई जिलों में डकैती से हरकत में अफसर

- आधी रात को धावा बोलकर लूटपाट कर रहे बदमाश

<- यूपी के कई जिलों में डकैती से हरकत में अफसर

- आधी रात को धावा बोलकर लूटपाट कर रहे बदमाश

GORAKHPUR: GORAKHPUR: जाड़े की रात में प्रदेश के कई जिलों में डकैती पड़ने पर यूपी भर में अलर्ट घोषित किया गया है। लगन सीजन में बदमाशों के ज्यादा सक्रिय होने की संभावना में घुमंतू अपराधियों की तलाश बढ़ाने को कहा गया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जिले में पहले से अलर्ट जारी है। नाका पुलिस की तैनाती करके चेकिंग कराई जा रही है। हालांकि दूर-दराज के एरिया में इक्का-दुक्का मकानों पर बदमाश धावा बोल सकते हैं। इसको देखते हुए आउट स्कर्ट एरिया में पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जा रही है।

कोहरे में बढ़ जाता खतरा, पब्लिक रहे होशियार

एडीजी की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि बावरिया सहित कई घुमंतू गैंग दिवाली के बाद सक्रिय हो जाते हैं। कोहरे के मौसम में फायदा उठाते हुए रात में धावा बोलकर लूटपाट करते हैं। ऐसे में नकदी और ज्वेलरी लूटने के चक्कर में गैर प्रांतों से आए बदमाश लोगों को निशाना बना सकते हैं। अपराधियों का गैंग यूपी के बॉर्डर, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर से मूव करता है। इन बाहरी बदमाशों का पहला टारगेट शहर के आउट स्कर्ट में स्थित फार्म हाउस, बंगले और आवासीय इलाके होते हैं। इसलिए आवासीय इलाकों में चेकिंग बढ़ाई जाएगी। संदिग्धों का पूरा ब्यौरा जुटाकर पुलिस नजर रखेगी।

सबसे खतरनाक बावरिया गैंग

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जाड़े के दिनों में सबसे खतरनाक गैंग बावरिया हमला करता है। डकैती के दौरान मर्डर करने वाले इस गैंग के लोग छह सौ किलोमीटर तक का सफर तय करते हैं। इनके गैंग से जुड़ी महिलाएं विभिन्न मोहल्लों में घूम-घूमकर चूड़ी, सब्जी, सस्ते कपड़े सहित कई सामान बेचने जाती हैं। इस दौरान लोकल पब्लिक से दोस्ती गांठकर उनके रूटीन, तौर-तरीकों, फैमिली बैक ग्राउंड, बिजनेस सहित अन्य जानकारी जुटा लेती हैं। फिर तय किए गए टारगेट पर छह से आठ बदमाशों का गैंग रात में धावा बोलकर लूटपाट करता है। इस गैंग के लोग जिस घर में डाका डालते हैं वहां पर टॉयलेट जाने, नहाने और खाने की प्रक्रिया भी अपनाते हैं।

रात में ये बरतें सावधानी

किसी तरह की आहट होने पर रात में बिना पहचान के दरवाजा न खोलें।

रात में मोबाइल सहित अन्य चीजों को अलर्ट रखें। इमरजेंसी में पास पड़ोस को सूचना दें।

बदमाशों के हमले से बचने के लिए घरों में आसानी से प्रवेश करने वाले रास्तों पर ताला लगाएं।

दिन में मोहल्लों में किसी न किसी बहाने से घूमने वालों पर नजर रखें। संदिग्ध मामले में पुलिस को सूचना दें।

घर में ज्यादा नकदी, ज्वेलरी रखने से परहेज करें। शादी में जाने के पहले घरों की सुरक्षा का ठीक से प्रबंध करें।

वर्जन

शहर में पहले से ही अलर्ट कर दिया गया है। रात में चेकिंग के लिए भ्क् जगहों पर नाके बनाए गए हैं। पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर चेकिंग कराई जा रही है। आउट स्कर्ट एरिया में भी पुलिस की गश्त बढ़ाई जा रही है।

- डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी