- बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सिर्फ कहने को सुरक्षा

-दवा चोरी के बाद बाल रोग चिकित्सा संस्थान से चोर उठा ले गए बैट्री

GORAKHPUR:

बीआरडी मेडिकल कॉलेज की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। इसी का नतीजा है कि बेखौफ चोर आए दिन मेडिकल कॉलेज में चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं लेकिन न तो मेडिकल कॉलेज प्रशासन कुछ कर पा रहा है और न ही पुलिस। बताते चलें कि चार दिन पहले जहां मनोरोग विभाग में नशा मुक्ति की 6000 टैबलेट चोरी का मामला अभी ठंडा नही हुआ था कि तब तक 500 बेड वाले बालरोग चिकित्सा संस्थान से चोरों ने बैट्री उड़ा दी। इसकी जानकारी मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने पुलिस को तहरीर दी। तहरीर के आधार पर पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

सुरक्षा इंतजाम की हकीकत जानने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम शनिवार की दोपहर बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंची। पुरानी ओपीडी के मुख्य गेट पर एक भी सुरक्षा गार्ड नहीं तैनात थे। जबकि इस रास्ते मरीज और अन्य लोगों का आना जाना होता है। इसी बिल्िडग में ब्लड बैंक, ड्रग स्टोर और सर्जरी स्टोर है। यहां भी सुरक्षा गार्ड नहीं दिखाई दिए। मनोरोग विभाग के पास मरीजों की काफी संख्या थी लेकिन यहां पर एक भी सुरक्षा कर्मी नहीं मिले। इस दौरान जब एक कर्मी से बातचीत की गई तो उसने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि ड्रग स्टोर व ओपीडी की सुरक्षा व्यवस्था भगवान भरोसे हैं। कुछ जगहों पर सुरक्षा गार्ड तैनात हैं लेकिन उनकी हनक नहीं है। अक्सर संदिग्ध व्यक्ति मेडिकल कॉलेज परिसर में घूमते दिखते हैं लेकिन उनके ऊपर कोई कार्रवाई नहीं होती है।

संदिग्धों के पकड़ने का अभियान फेल

बीआरडी मेडिकल कॉलेज प्रशासन संदिग्ध व्याक्तियों को पकड़ने के लिए पिछली बार कई दिनों तक अभियान चलाया। इसके तहत कुछ लोगों को पकड़ा भी गया और छोड़ भी दिया गया। लेकिन इसके बाद भी कार्रवाई की हनक नहीं दिख रही है। परिसर में बेखौफ होकर दलाल के अलावा संदिग्ध व्यक्ति घूम रहें हैं।

सिर्फ एक सीसी टीवी कैमरे के भरोसे बीआरडी

दो साल पहले ड्रग स्टोर में हुई चोरी के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने एक सीसी टीवी कैमरा लगवाया था। जो काफी समय से खराब पड़ा है। वहीं एसआईसी कक्ष में लगा सीसी टीवी कैमरे का मानिटर काफी समय से खराब है। मेडिकल कॉलेज के जिम्मेदार इसे ठीक कराने की जहमत नहीं उठा रहे हैं।

सीसी टीवी कैमरा होता तो पकड़ में आते चोर

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में लगातार चोरी की घटना से पुलिस के माथे पर बल पड़ गया है। काफी तलाशने के बाद भी उनके हाथ अभी तक चोर नहीं आए हैं। सूत्र की मानें तो पूरे बीआरडी मेडिकल कॉलेज कैंपस और अंदर सीसी टीवी कैमरे नहीं लगे हैं। जो कैमरे लगे भी हैं वो काफी दिनों से खराब हैं। पुलिस का मानना है कि यदि सीसी टीवी कैमरे लगाए गए होते तो चोरों को पकड़ने में आसानी होती है।

वर्जन

मेडिकल कॉलेज में चोरी की घटनाओं को देखते हुए सीसी टीवी कैमरा लगाने के लिए शासन को प्रपोजल भेज दिया गया है। बजट मिलते ही ओपीडी, पर्ची काउंटर के अलावा मुख्य स्थानों पर सीसी टीवी कैमरे लगावाए जाएंगे।

डॉ। रमाशंकर शुक्ला, एसआईसी बीआरडी मेडिकल कॉलेज