-11 अक्टूबर को ग्रीनपार्क में होगा भारत-साउथ अफ्रीका के बीच वनडे मैच, 9 को आएंगी टीमें

- यूपीसीए सेक्रेटरी राजीव शुक्ला ने दिलाया भरोसा, रेकी टीम भी ग्रीनपार्क को नहीं कर सकेगी रिजेक्ट

KANPUR (11 July): भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अक्टूबर में होने वाली 5 मैचों की वनडे सीरीज का शुभारंभ कानपुर से होगा। यह मैच 11 अक्टूबर को खेला जाएगा, जिसके लिए दोनों टीमें 9 अक्टूबर को शहर पहुंच जाएंगी। यह दावा किया है यूपीसीए सेक्रेटरी और आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने। उन्होंने कहा है कि किसी भी सूरत में इस मैच की मेजबानी को जाने नहीं दिया जाएगा। यहां तक कि सिरीज के वेन्यू की रेकी के लिए आने वाली साउथ अफ्रीकी टीम भी ग्रीनपार्क को रिजेक्ट नहीं कर सकेगी, क्योंकि साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड के प्रेसीडेंट हारुन लोर्गट को सभी जानकारी दे दी गई है और वो अपनी टीम को कानपुर भेजने के लिए राजी हैं। गौरतलब है कि दो साल पहले ग्रीनपार्क के ड्रेसिंग रूम और अच्छे फाइव स्टार होटल्स की कमी के कारण आस्ट्रेलियन टीम ने यहां खेलने से इंकार कर दिया था, जबकि एक साल बाद श्रीलंकन टीम के खिलाफ मैच के लिए बीसीसीआई की टीम ने ग्रीनपार्क को रिजेक्ट कर दिया था।

अब नहीं आएगी कोई अड़चन

एक सवाल के जवाब में राजीव शुक्ला ने कहा कि उनकी साउथ अफ्रीकी बोर्ड के प्रेसीडेंट हारुन लोर्गट से बात हो गई है और वो टीम के कानपुर में मैच खेलने को राजी हैं। राजीव शुक्ला के मुताबिक, कानपुर में होटल्स और ग्रीनपार्क में पुराने ड्रेसिंग रूम की वजह से वनडे मैच की मेजबानी को लेकर सस्पेंस रहा है, लेकिन हमने उन्हें सारा ब्यौरा मुहैया करा दिया है। साउथ अफ्रीका की एक टीम यहां मैच से पहले रेकी करेगी, लेकिन इसका मैच की मेजबानी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। गौरतलब है कि पिछले साल यूपीसीए की एजीएम के दौरान खुद राजीव शुक्ला ने भी कहा था कि कानपुर में सुविधाओं की कमी के चलते अब वनडे मैच नहीं मिल सकेंगे। हालांकि टूर एंड फिक्सचर कमेटी के चेयरमैन होने के नाते उन्होंने इस बार कानपुर को वनडे मैच दिलाने में अहम रोल निभाया।

चकेरी में उतरेंगी टीमें

ग्रीनपार्क स्टेडियम के निरीक्षण के लिए आए राजीव शुक्ला ने बताया कि सिरीज की शुरुआत कानपुर में खेले जाने वाले मैच के साथ होगी। इस दौरान दोनों टीमें तकरीबन चार दिन कानपुर में रुकेंगी। उन्होंने बताया, 9 को शहर पहुंचने के बाद टीमें दो दिन प्रैक्टिस करेंगी, जबकि 12 अक्टूबर को अगले मैच के लिए इंदौर रवाना होंगी। राजीव शुक्ला के मुताबिक, यूपीसीए की कोशिश है कि हर बार की तरह इस बार टीमों की फ्लाइट लखनऊ की बजाय कानपुर के चकेरी में लैंड करे, ताकि खिलाडि़यों को लखनऊ से कानपुर तक बस के सफर से होने वाली थकान से बचाया जा सके।

सोमवार को हैंडओवर होगा स्टेडियम

ग्रीनपार्क में मैच की तैयारियों के मद्देनजर स्पो‌र्ट्स डायरेक्ट्रेट सोमवार को ग्रीनपार्क स्टेडियम यूपीसीए को हैंडओवर कर देगा। निरीक्षण के दौरान स्पो‌र्ट्स डायरेक्टर आरपी सिंह ने इस बात का आश्वासन दिया है। राजीव शुक्ला के मुताबिक, स्टेडियम हैंडओवर होने के बाद यूपीसीए की ओर से मैच की तैयारियों में तेजी आएगी और सारे काम डेडलाइन से पहले ही निपटा लिए जाएंगे। साथ ही स्टेडियम की सिक्योरिटी का जिम्मा 8 गा‌र्ड्स को सौंपा जाएगा। राजीव शुक्ला ने स्टेडियम में बन रहे नए ड्रेसिंग रूम व अन्य कार्यो पर संतुष्टि जताई। निरीक्षण के दौरान उनके साथ यूपीसीए के डायरेक्टर मदन मोहन मिश्रा, शोएब अहमद, पीडी पाठक, सीओओ दीपक शर्मा और सीईओ ललित खन्ना के अलावा आरएसओ ऊषा लाल, तालिब और शिवकुमार भी मौजूद थे।

-------------

इनसेट-1

नहीं होगा टी-20 मैच

अगले साल भारत में होने वाले टी-20 व‌र्ल्ड कप का कोई भी मैच कानपुर को नहीं मिलेगा। राजीव शुक्ला के मुताबिक, व‌र्ल्ड कप का शेड्यूल तय हो चुका है और कानपुर का नाम इसमें शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि टी-20 व‌र्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट के लिए शहर में फाइव स्टार होटल्स के अलावा तकरीबन 400 कमरों की जरूरत होती है, जो कानपुर में नहीं है। ऐसे में यहां पर इस तरह के आयोजन कराना नामुमकिन है।

----------------

इनसेट-2

इस बार ऑनलाइन मिलेगा टिकट

भारत-साउथ अफ्रीका मैच के दौरान कानपुर के क्रिकेट फैंस को टिकट के लिए बैंकों के बाहर धक्के खाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि इस बार बीसीसीआई ऑनलाइन टिकटिंग की शुरुआत करने जा रहा है। आईपीएल की तर्ज पर अब फैंस महज एक क्लिक में मैच का टिकट हासिल कर सकेंगे। राजीव शुक्ला ने बताया कि इसके लिए बीसीसीआई ने एक ऑनलाइन कंपनी के साथ करार किया है और मैच से पहले यह व्यवस्था कर दी जाएगी। इससे लोगों को टिकट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। यही नहीं यूपीसीए बचे हुए टिकटों की बिक्री के लिए लास्ट डे विंडो भी खोलेगा।

----------------

इनसेट-3

यूपी टीम को मिलेगा विदेशी कोच!

यूपी रणजी टीम को जल्द ही नया कोच मिलेगा। यूपीसीए ने साफ कर दिया है कि वो वेंकटेश प्रसाद के तीन साल का कांट्रैक्ट पूरा होने के बाद इसे आगे जारी नहीं रखेगा। नए कोच का ऐलान 25 जुलाई को नैनीताल में होने वाली मीटिंग में किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं इस बार यूपी को कोई विदेशी कोच मिल सकता है। इसके लिए कुछ विदेशी खिलाडि़यों से यूपीसीए की बात भी हुई है। गौरतलब है कि वेंकटेश प्रसाद के गाइडेंस में बीते तीन साल में यूपी टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। इस सीजन में तो यूपी टीम नॉकआउट के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी।

--------------

इनसेट-4

पाक के साथ खेलना चाहते हैं

पाकिस्तान के साथ प्रस्तावित बाइलिटरल सिरीज के सवाल पर राजीव शुक्ला ने कहा कि हम भी पाकिस्तान के साथ खेलना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए कई मुद्दों पर सहमति जरूरी है। उन्होंने कहा, हाल ही में हमारी पीसीबी चेयरमैन शहरयार खान और आईसीसी प्रेसीडेंट जहीर अब्बास से इस बारे में बात हुई है। चूंकि सुरक्षा कारणों से भारतीय टीम पाकिस्तान में नहीं खेल सकती है, जबकि न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने के लिए भी सरकार की सहमति जरूरी है। इसके बाद ही बाइलिटरल सिरीज को मूर्त रूप दिया जाएगा। आईपीएल फ्रेंचाइजी कोच्चि टस्कर्स के साथ जारी विवाद पर उन्होंने कहा कि फिलहाल हम अपने स्टैंड पर कायम है और अगर कोच्चि की तरफ से आईपीएल में खेलने का प्रस्ताव आता है तो विचार किया जाएगा।