उमस से पसीना और नमी से बढ़ा फंगस संक्रमण का खतरा

स्किन में जलन, खुजली और रेशेज की शिकायत

RANCHI: मॉनसून ने गर्मी से राहत तो दिलाई है, लेकिन इसके साथ ही कई आफत भी लेकर आया है। बारिश होते ही ह्यूमिडिटी बढ़ रही है और मौसम में काफी बदलाव आ रहा है। इस बदलाव के कारण धूप नहीं होने के बावजूद उमस भरी बेचैनी है। एक तरफ पसीना निकलना तो दूसरी तरफ हवा में नमी के कारण त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंच रहा है। ह्यूमिडिटी के बढ़ने से त्वचा में जलन, खुजली और रेशेस आने से डॉक्टर्स के साथ-साथ मौसम विज्ञान विभाग ने भी इसे इचिंग मौसम का नाम दिया है।

फंगस संक्रमण का खतरा

वातावरण में बढ़ रहे उमस और गीलेपन के कारण रेशेज और फंगस संक्रमण की आशंका बहुत बढ़ जाती है। इस दौरान सबसे ज्यादा खतरा छोटे बच्चों को रहता है, वहीं बड़ों को भी शरीर के जोड़ों में होने वाली नमी से कई तरह के फंगस संक्रमण हो जाते हैं। रांची में मौसम में तुरंत होने वाले परिवर्तन भी इसका बड़ा कारण है जहां लोकल चेंजेज की वजह से अचानक बादल घिर जाते हैं। वहीं अचानक बारिश होते ही ह्यूमिडिटी बढ़ना और धूप निकलना भी कारण है।

ऐसा कर बच सकते हैं

-अपने आसपास के जगहों को साथ-सुथरा रखें, ताकि वैक्टीरिया या मच्छर न पनप सकें।

-रोज नहाएं और गिले शरीर में कपड़ा न पहनें।

-मसालेदार खाना से परहेज करें। ये शरीर की गर्मी को बढ़ाता है, जिससे पसीना ज्यादा निकलता है। साथ ही पेट भी खराब होता है।

- हल्के और ढीले कपड़े पहनें, ताकि शरीर में हवा लगती रहे और पसीना न निकले।

- सनस्क्रीन लोशन और पाउडर भी लगाएं, ताकि त्वचा सूखी रहे।

-कपड़ों की सफाई के लिए गर्म पानी यूज करें। इससे पसीना के कारण होने वाला वैक्टीरिया खत्म हो जाएगा।

-बिस्तर, तकिया और गद्दा हर वीकेंड पर धूप में रखें।

- त्वचा के किसी भाग में खुजली या जलन होने पर नीम के पत्ते को पानी में डालकर उबालें और उससे नहाएं।

क्या कहते हैं डॉक्टर

मॉनसून के दौरान लगातार बारिश होती है, इससे मौसम में ह्यूमिडिटी और नमी दोनों बनी रहती है। वातावरण में कई तरह के वैक्टीरिया व मच्छर पनपते हैं। ये कई तरह के फंगस, संक्रमण व बीमारियों को बढ़ाते हैं। गर्मी और उमस बढ़ने से पसीना ज्यादा निकलता है। इससे त्वचा में खुजली और संक्रमण के साथ रेशेज होने लगता है। इस दौरान खासकर बच्चों को भी पेट से संबंधित बीमारियां होती हैं। सावधानी बरतनी जरूरी है।

-डा। अशोक कुमार, मेडिकल ऑफिसर