RANCHI: साउथ इस्टर्न रेलवे के लोहरदगा क्षेत्र अंतर्गत इरगांव स्टेशन के पास मानव रहित रेलवे क्रासिंग पार करने के क्रम में गुरुवार की सुबह स्कूल वैन रेल इंजन की चपेट में आ गया। इससे दो बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक ही परिवार के तीन घायल बच्चों को गंभीर अवस्था में रिम्स में एडमिट कराया गया है। इनका इलाज न्यूरो आइसीयू में किया जा रहा है। वहीं, वैन के ड्राइवर को भी इस घटना में चोट आई थी। जिसे इलाज के लिए रिम्स रेफर किया गया था, लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया।

जख्मी तीनों बच्चे एक परिवार के

बताया जाता है कि मुंडो गांव के पांच बच्चे गुरुवार को पिकअप वैन में सवार होकर यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल जा रहे थे। इसमें से दो की मौत घटनास्थल पर ही हो गई, वहीं एक ही परिवार के तीन बच्चे गंभीर रूप से जख्मी हो गए। बच्चों के माता-पिता ग्रामीणों की मदद से घायल बच्चों को लेकर सदर हास्पिटल गए, जहां से उन्हें रिम्स पहुंचाया गया। घायलों में मनीष कुमार 12, रानी 9 और छोटी 7 साल की है। इनमें मनीष और रानी को काफी चोट आई है।

वैन लेकर आ रहा था नया ड्राइवर

बच्चों के पिता रामेश्वर ने बताया कि जो ड्राइवर वैन लेकर आया था, वह एक-दो दिनों से ही आ रहा था। उससे पहले वैन लेकर कोई और आता था। ऐसे में लोगों को उसका नाम नहीं मालूम था। बताया गया कि घटना से पहले एक वृद्ध महिला ने ड्राइवर को गाड़ी रोकने के लिए आवाज भी लगाई थी, लेकिन ड्राइवर आवाज नहीं सुन पाया और इंजन की चपेट में आ गया।

रो-रोकर मां का बुरा हाल

घटना के बाद से बच्चों की मां कलावती का रो-रोकर बुरा हाल है। उनके तीनों बच्चे इस दुर्घटना में बुरी तरह घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि हर दिन की तरह ही सुबह स्कूल की वैन बच्चों को लेने आई थी। सभी बच्चे खुशी-खुशी स्कूल के लिए चले थे। इसी बीच गांव से एक किलोमीटर दूर स्थित फाटक के पास यह दुर्घटना हो गई। वहां मौजूद लोगों ने उन्हें देखा तब तक दो बच्चों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी। घायलों को उठाकर उनका प्राथमिक इलाज किया गया। इसके बाद उन्हें रिम्स रेफर कर दिया गया। वह रोते हुए कह रही थी कि उनके तीनों बच्चों को ठीक कर दो।

हेल्थ मिनिस्टर ने भी जाना बच्चों का हाल

गुरुवार को हेल्थ मिनिस्टर रामचंद्र चंद्रवंशी रिम्स का दौरा करने पहुंचे। जब उन्हें इस घटना की जानकारी मिली तो वह सीधे इमरजेंसी गए। जहां से दो बच्चों को न्यूरो आइसीयू में ट्रांसफर कर दिया गया था। बच्चों का हालचाल लेने के बाद उन्होंने डॉक्टरों से गंभीरता पूर्वक इलाज करने का निर्देश दिया।

पूर्व विधायक केके भगत भी पहुंचे

घटना की जानकारी मिलते ही लोहरदगा के पूर्व विधायक कमल किशोर भगत भी घायलों का हालचाल लेने रिम्स पहुंचे। उन्होंने इमरजेंसी में मौजूद डॉक्टरों से भी मुलाकात की और बेहतर इलाज के लिए कहा। इसके बाद वह बच्चों के परिजनों से भी मिले और उन्हें ढाढस बंधाया।