क्षमता दो की, सवार थे 5 मजदूर पुरानी खबर से लेने की बात कह रहे थे

फ्लैग: जेएससीए स्टेडियम में ट्रॉली गिरने से 3 लोगों की मौत

-सुरक्षा किट में थी कमी, जूते, बेल्ट पहने थे, हेलमेट नहीं था

-हाई मास्टलाइट को ठीक करने ट्रॉली से जा रहे थे ऊपर

------

Figures speak

120 फीट की हाइट से गिरी ट्रॉली

140 फीट हाइट पर लगी फ्लड लाइट ठीक करनी थी

---------

इनकी हुई मौत

शहजादा(22) कांटाटोली निवासी

इफ्तेखार (22) कांटाटोली निवासी

अलीम (23)गोंदलीपोखर निवासी

RANCHI(7 Sep): हेलमेट होता तो बच सकती थीं तीन जिंदगियां। दरअसल, धुर्वा स्थित जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में बुधवार को दिन के करीब साढ़े तीन बजे क्ख्0 फीट की ऊंचाई से ट्रॉली गिरने के बाद जिन तीन मजदूरों की मौत हुई है, वे सेफ्टी बेल्ट व जूते तो पहने थे, लेकिन हेलमेट नहीं पहने थे। मृतकों के साथी व हादसे के चश्मदीद साजिद ने बताया कि मरने वालों के सिर में भी गंभीर चोटें आई थीं। आशंका है कि सिर की चोट के कारण ही सभी की जान चली गई। रोंगटे खड़े कर देने वाला यह हादसा उस वक्त हुआ जब मजदूर स्टेडियम के उत्तरी गेट के बाई ओर स्थित क्ब्0 फीट की हाईमास्ट टावर की फ्लड लाइटों को ठीक करने जा रहे थे। इसी क्रम में क्ख्0 फीट की ऊंचाई पर ही ट्रॉली का हाइड्रॉलिक तार टूट गया। ट्रॉली धड़धड़ाती हुई औंधे मुंह नीचे आ गिरी। इससे सवार तीनों मजदूरों की मौत मौके पर ही हो गई। मरने वालों में कांटाटोली निवासी शहजादा (ख्ख्), अनगड़ा के गोंदलीपोखर निवासी अलीम (ख्फ्) और कांटाटोली के ही इफ्तेखार आलम (ख्ख्) शामिल हैं।

बेलामेंट कंपनी करा रही रिपेयरिंग

स्टेडियम में लगी लाइटें फिलिप्स कंपनी की हैं, जिसकी रिपेयरिंग बेलामेंट कंपनी करवा रही है। इसके अधीन गुलाब सिंह ठेकेदारी कर रहे थे। उनके अंदर में क्0 मजदूर पिछले तीन दिनों से स्टेडियम में रिपेयरिंग का काम कर रहे हैं।

रिम्स ले जाने के क्रम में मौत

स्टेडियम से जख्मी हालत में तीनों को पहले एचईसी प्लांट अस्पताल पहुंचाया गया। स्थिति गंभीर होने के कारण उन्हें रिम्स रेफर कर दिया गया। रिम्स पहुंचते ही डॉक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। उनका कहना था कि तीनों की मौत रास्ते में ही हो गई थी।

आज होगा पोस्टमार्टम

रिम्स में मृत घोषित किए जाने के बाद तीनों शवों को शव गृह में रखवा दिया गया है। सभी के परिजनों को सूचना दे दी गई है, लेकिन वे मौके पर नहीं पहुंचे थे। तीनों शवों का गुरुवार को पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।

-------------------

इनसेट-

रांची में होने वाले रणजी व अंतरराष्ट्रीय मैच

म्-9 अक्टूबर त्रिपुरा बनाम छत्तीसगढ़ (रांची)

क्फ्-क्म् अक्टूबर हैदराबाद बनाम हरियाणा (रांची)

ख्7-फ्0 अक्टूबर छत्तीसगढ़ बनाम केरल (जमशेदपुर)

भ्-8 नवंबर हिमाचल प्रदेश बनाम जम्मू कश्मीर (रांची)

ख्9 नवंबर से दो दिसंबर आंध्र प्रदेश बनाम गोवा (रांची)

-------

भारत बनाम न्यूजीलैंड चौथा वन डे मैच- ख्म् अक्टूबर

----