छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जमशेदपुर में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को आई रिपोर्ट के अनुसार तीन लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इनमें एक एक मानगो का रहनोवाला है जबकि दूसरा पटमदा का निवासी है। इनमें से एक व्यक्ति हरियाणा से और दूसरा उड़ीसा से आया है एक मांगों का रहने वाला है और दूसरा पटमदा का तीनों संक्त्रमित व्यक्ति एमजीएम में भर्ती थे वहीं का सैंपल लिया गया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई, क्योंकि ये लोग किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं इसीलिए कंटेनमेंट जून या बफर जोन बनाने की जरूरत नहीं है। सभी पॉजिटिव मरीजों को टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के कोविड-19 वार्ड में शिफ्ट किया गया है। कोल्हान में अब कोरोना पॉजिटिव केस का आंकड़ा 28 पहुंच गया है। इनमें पूर्वी सिंहभूम से 20, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला से चार-चार मरीज शामिल हैं।

36 का लिया सैंपल

गो¨वदपुर जनता मार्केट में एक ही परिवार के छह लोगों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद से बने कंटेनमेंट जोन में लोग कैद होकर रह गए हैं। शनिवार को दोपहर में कंटेनमेंट जोन, बफर जोन तथा कंट्रोल रूम के आसपास सैनिटाइज किया गया। यह सिलसिला एक दिन बीच कर जारी रहेगा। वहीं शिक्षक, आंगनबाडी सेविका व सहायिकाओं को मिलाकर बनी 14 सदस्यीय टीम क्षेत्र का सर्वे किया। कंटेनमेंट जोन तथा पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों का सर्वे किया गया। कुल 152 घरों में सर्वे फार्म भराया गया। संदिग्ध व संक्रमित मरीजों की जांच के लिए सैंपल लिया गया। शनिवार को 36 लोगों का सैंपल लिया गया। एक दिन पूर्व शुक्रवार को यहां जांच केंद्र में चिकित्सकों ने 37 का सैंपल लिया था। इन सैंपल को जांच के लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज के लैब में भेज दिया गया। वहीं कुछ संक्रमित मरीजों को विग स्कूल के क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। सीओ अनुराग तिवारी, बीडीओ मलय कुमार समेत कई अधिकारियों ने कंटेनमेंट जोन के लिए बने कंट्रोल रूम से लेकर क्षेत्र का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश भी दी।

49 घरों में पहुंचा राशन

कंटेनमेंट जोन के 49 घरों में वोलंटियर्स द्वारा राशन पहुंचाया गया। जिला प्रशासन द्वारा मुहैया कराये गए राशन में चावल, आटा, आलू, दाल, नमक आदि खाद्य सामग्री दोपहर करीब 12 बजे के बाद पहुंचा दिया गया। कंटेनमेंट क्षेत्र के लोगों के घर तक खाद्य सामग्री पहुंचाई गई।

कोरोना को किया जा रहा चिन्हित

कोरोना को लेकर तीन स्तर लो रिस्क, मिडिल रिस्क व हाई रिस्क के आधार पर चिह्नित किया जा रहा है। अब तक कुल 30 लोगों को चिह्नित किया गया है। पॉजिटिव युवक हार्डवेयर दुकानदार के दोस्त को घर से उठाकर एमजीएम भेजा गया। वहीं नौकर को भी क्वारंटाइन किया गया। परिवार को दूध, सब्जी,फल उपलब्ध कराने वालों को भी होम क्वारंटाइन किया गया है। सभी का सैंपल जांच के लिए भेजा गया।

माइक से दी जा रही जानकारी

संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने वालों लोगों की पहचान जारी है। इसी क्रम में पुलिस प्रशासन माइक से लोगों से अपील कर रहा है कि जो भी लोग इनके संपर्क में आये हैं, आगे आकर सूचना दें। कोरोना संक्रमित युवती के भाई की जनता रोड मार्केट में हार्डवेयर दुकान है। 10 मई को परिजनों के दिल्ली से लौटने के बाद से बुधवार दोपहर तक वह चोरी- छिपे दुकान खोलकर बिक्री करता रहा। स्थानीय लोगों के अनुसार बीते सोमवार को युवक ने श्रमिकों के साथ मी¨टग भी की थी। प्रशासन ने माइक के जरिए उक्त दुकान से खरीदारी करनेवालों से जानकारी देने की अपील की है, ताकि उनकी जांच कराई जा सके। जनता मार्केट रोड के 111 परिवारों के सर्वे का काम पूरा हुआ है।