बागपत रोड पर टेलीकॉम कंपनियों के दो गोदामों में लगी आग, करोड़ों का माल जलकर खाक

एक शराब के गोदाम में भी लगी आग, करोड़ों रुपये की बीयर जली

10 फायर टेंडर समेत 60 फायरकर्मियों ने 6 घंटे में पाया आग पर काबू

Meerut. शहर के बागपत रोड स्थित गोदामों में बुधवार सुबह आग लग गई. आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते उसने आसपास के गोदामों को अपनी चपेट में ले लिया. टेलीकॉम कंपनियों के गोदामों समेत एक बीयर का गोदाम भी इसमें जलकर खाक हो गई. टेलीकॉम कंपनियों के गोदामों में रखा करोड़ों रुपये का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस समेत भारी मात्रा में इलेक्ट्रिक गुड्स जलकर खाक हो गया. वहीं बीयर के गोदाम में रखे बीयर के करीब 18 हजार कार्टन जल गए. इस दौरान मौके पर 10 फायर टेंडर ने करीब 6 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. इसमें एक फायरकर्मी भी झुलस गया.

ये है मामला

जानकारी के मुताबिक मेट्रो मॉल के सामने स्थित बागपत रोड मलियाना स्थित एक टेलीकॉम कंपनी में चौकीदार रजनीश पाठक और कुलदीप ने सुबह करीब 8 बजे धुंआ उठता देखा. आनन-फानन में चौकीदारों ने कंपनी के प्रतिनिधियों को फोन कर जानकारी दी तो वहीं फायर बिग्रेड को भी कॉल की. जानकारी पर चीफ फायर ऑफिसर अजय कुमार शर्मा के नेतृत्व में मेरठ के विभिन्न फायर स्टेशन से करीब 10 फायर टेंडर मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू कर दिया. टेलीकॉम कंपनी के गोदाम में लगी भीषण आग ने समीप स्थित दूसरी टेलीकॉम कंपनी के गोदाम को भी अपनी जद में ले लिया.

करोड़ों का सामन जलकर खाक

जानकारों ने बताया कि देश की नामचीन टेलीकॉम कंपनियों के गोदाम महंगे उपकरणों से भरे पड़े थे. मोबाइल टावर लगाने वाले उपकरणों के अलावा इनमें बड़ी-बड़ी बैटरी, जेनसेट, कंट्रोल पैनल, बड़े एयर कंडीशनर, राउटर्स, केबिल, फाइबर केबिल आदि रखे हुए थे. एक गोदाम में हजारों की संख्या में मोबाइल फोन भी थे. बता दें कि इन उपकरणों की कीमत करोड़ों में हैं. सीएफओ ने कहा कि नुकसान का आंकलन अभी नहीं किया जा सका है किंतु गोदामों में मौजूद मशीनरी काफी महंगी है और बड़ी संख्या में यहां पर मशीनरी और उपकरण मौजूद थे.

सड़क पर बही बीयर

टेलीकॉम कंपनियों के समीप स्थित एक बीयर का गोदाम भी आग की जद में आ गया. जिससे गोदाम में रखे बीयर के लाखों कैन लीक कर गए, जिनसे निकली बीयर सड़कों पर बह रही थी. एक जानकारी के मुताबिक गोदाम में करीब 18 हजार कार्टन बीयर रखी थी. अग्निकांड की जानकारी पर सीएफओ के अलावा एसपी सिटी डॉ. एएन ंिसंह मौके पर पहुंचे.

10 फायर टेंडर ने बुझाई आग

सीएफओ ने बताया कि जनपद की 10 फायर टेंडर ने मौके पर पहुंचकर आग को बुझाया. करीब 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. एक अन्य प्रकाशक का गोदाम भी आंशिक तौर पर आग की चपेट में आ गया.

दो टेलीकॉम कंपनियों के गोदाम समेत एक बीयर के गोदाम में आग लगी है. आग के कारणों का पता नहीं चल सका है, इसकी जांच की जा रही है. कंपनियों के प्रतिनिधियों की तलाश की जा रही है.

अजय कुमार शर्मा, सीएफओ, मेरठ