पीएम बनाएंगे तीन व‌र्ल्ड रिकार्ड,

शुक्रवार को हुआ रिहर्सल, गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में दर्ज होंगे कीर्तिमान

पिछले साल प्रयागराज में बने थे चार व‌र्ल्ड रिकॉर्ड

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में शनिवार को परेड मैदान पर एक साथ तीन कीर्तिमान बनेंगे। दिव्यांगों को उपकरण वितरण के लिए आयोजित होने वाले प्रोग्राम में अलग-अलग कैटेगरी में गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाए जाएंगे। इसकी रिहर्सल शुक्रवार को कराई गई। जिसको देखने के लिए भारी संख्या में लोग जुटे रहे। शनिवार को गिनीज बुक आफ व‌र्ल्ड रिकार्ड की टीम मौजूद रहेगी।

कौन-कौन से रिकार्ड बनेंगे

1- सबसे पहला व‌र्ल्ड रिकार्ड हैंड आपरेटेड ट्राईसाइकिल की लारजेस्ट परेड की होगी। इसमें तीन सौ ट्राईसाइकिल की परेड कराई जाएगी। इसकी रिहर्सल शुक्रवार शाम परेड एरिया में कराई गई।

2- दूसरा रिकार्ड लांगेस्ट वोगिंग लाइन आफ व्हील चेयर की होगी। इसमें 400 व्हील चेयर को एक लाइन में दो किमी लंबा रन कराया जाएगा। इसकी तैयारियां भी शुक्रवार को जारी रहीं।

3- तीसरा व‌र्ल्ड रिकार्ड प्रधानमंत्री की मौजूदगी में एक घंटे के भीतर सर्वाधिक दिव्यांगों को हैंड आपरेटेड ट्राई साइकिल वितरण का बनेगा। एलिम्को ने इसका टारगेट 500 के पार का बनाया है। एलिम्को के अधिकारियों का कहना है कि हम इससे कहीं अधिक ट्राई साइकिल वितरित करेंगे।

कुंभ में बने थे व‌र्ल्ड रिकार्ड

बसों की सबसे लम्बी परेड

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम एवं प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने गुरुवार (28 फरवरी 2019) को दुनिया में 'बसों की सबसे बड़ी परेड' के लिए गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड स्थापित कर नया इतिहास रचा। इस नए कीर्तिमान को स्थापित करने के लिए प्रयागराज शहर में 503 कुंभ मेला बसों की परेड का आयोजन किया गया, जिसकी प्रयागराज मेला प्राधिकरण (पीएमए) और यूपीएसआरटीसी ने पहले सी तैयारी कर ली थी।

8 घंटे में हैंडप्रिंट पेंटिंग में सबसे ज्यादा योगदान

कुम्भ 2019 के लिए प्रयागराज के सौन्दर्यीकरण हेतु उत्तर प्रदेश सरकार एवं प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने पेंट माई सिटी अभियान शुरू कर सड़क कला द्वारा समस्त नगर को सुशोभित किया गया। इस अभियान और आईईसी योजना के तहत शहर में 15 लाख वर्ग फुट के क्षेत्र को चित्रित किया गया था। पेंट माई सिटी अभियान की सफलता को विश्वस्तरीय बनाने के उद्देश्य से प्रयागराज के कुम्भ मेला क्षेत्र में बने भव्य गंगा पंडाल में 1 मार्च 2019 को 8 घंटे में पेंटिंग में सबसे अधिक योगदान के लिए गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाया गया।

एक साथ झाड़ू लगाने वाला विशाल समूह

कुम्भ के दौरान मेला क्षेत्र को साफ एवं पवित्र बनाए रखने के लिए 20,000 स्वच्छाकर्मी तैनात किए गए थे। ऐतिहासिक भव्य कुंभ 2019 में स्वच्छता की ये पहल सफल साबित हुयी, जिसके चलते 10,181 स्वच्छकर्मियो ने कुम्भ मेला क्षेत्र के 5 विभिन्न स्थानों लाल मार्ग सेक्टर एक, लाल मार्ग सेक्टर दो, संगम लोअर मार्क, संकट मोचक मार्ग और कैलाशपुरी मार्ग पर दो मिनट तक झाड़ू लगाकर रिकार्ड बनाया।

पौधे बांटने का रिकार्ड

इसी तरह सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सर्वाधिक पौधे वितरण का रिकार्ड भी बनाया गया था। प्रयागराज परेड मैदान पर कुल 76823 पौधे बांटकर यह रिकार्ड स्थापित किया गया। बता दें कि एक दिन में पूरे प्रदेश में पांच करोड़ पौधों का वितरण किया गया था।

मौजूद रहेगी टीम, होगी वीडियोग्राफी

शनिवार को व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाए जाने के दौरान गिनीज बुक रिकार्ड की टीम अपने वालंटियर्स के साथ मौजूद रहेगी। सभी जगह वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराई गई है। रिकार्ड बनाए जाने के बाद इसके प्रमाण पत्र पीएम की मौजूदगी में सौंपे जाने की संभावना है।

हम तीन रिकार्ड बनाने जा रहे हैं। इसकी तैयारी हो चुकी है। शाम को रिहर्सल की जाएगी। शनिवार को तीनों रिकार्ड बनाए जाएंगे। इस दौरान गिनीज बुक, जिला प्रशासन सहित एलिम्को की टीम भी मौजूद रहेगी।

अनुपम प्रकाश,

यूनिट हेड, एलिम्को