- इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस 2016 में अभ्यर्थी जुट जाए तैयारियों में।

- पैटर्न में नहीं है कोई बदलाव, प्रश्न पत्र हो गए जारी।

Meerut- इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस-2016 के अभ्यर्थी अब अपनी तैयारी को और बेहतर तरीके से पूरा कर सकते हैं। सीबीएसई ने जेईई मेंस के तीन साल के प्रश्न पत्र जारी किए हैं। इस बार भी पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इन दिनों जेईई मेंस की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है। अभ्यर्थी दो जनवरी 2017 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ऑफलाइन जेईई मेंस दो अप्रैल 2017 और ऑनलाइन जेईई मेंस आठ और नौ अप्रैल 2017 को आयोजित होगी।

नहीं हुआ बदलाव

सीबीएसई ने परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया है, इसलिए अभ्यर्थियों के लिए तीन साल के प्रश्न पत्र भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। जो अभ्यर्थी ऑनलाइन एग्जाम देने जा रहे हैं, उनके लिए भी पिछले सालों के ऑनलाइन प्रश्नों का सेट वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इन प्रश्न पत्रों का एक मकसद यह भी है कि अभ्यर्थी इन्हें हल करके टाइम मैनेजमेंट सीख सकें।

सीबीएसई ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए जारी इंफॉर्मेशन ब्रॉशर में परीक्षा का सिलेबस भी जारी किया है। गत वर्ष के मुकाबले इस बार भी सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यह है वेबसाइट www.jeemain.nic.in

जेईई मेंस की तैयारी में पुराने प्रश्न पत्रों से पेपर को समझने में आसानी हो जाती है। प्रश्नों के स्तर का अंदाजा हो जाता है। इसमें न केवल ऑफलाइन बल्कि ऑनलाइन में आए प्रश्न पत्र भी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, ताकि दोनों मोड में परीक्षा देने वाले छात्र तैयारी कर सकें।

चुने जा सकते है चार सेंटरों के नाम

जेईई मेन परीक्षा के लिए गुरुवार से आवेदन शुरू हो गए। सीबीएसई ने आवेदन से संबंधी विस्तृत जानकारी जारी कर दी है। इसमें साफ कहा गया है कि छात्र एक से अधिक आवेदन न करें। आवेदन करने वालों छात्रों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। ऑफलाइन परीक्षा दो अप्रैल 2017 को, जबकि ऑनलाइन आठ व नौ अप्रैल 2017 को होगी। आवेदन दो जनवरी तक किया जा सकता है व फीस तीन जनवरी तक जमा की जा सकती है।

सीबीएसई ने इस बार ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने के लिए एक सेंटर चुनने का अधिकार दिया है। ऑफ लाइन परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र चार सेंटरों का नाम चुन सकते हैं।

विजय अरोड़ा, गुरु द्रोणाचार्य इंस्टीट्यूट

इस बार ऑफ लाइन परीक्षा के लिए छात्रों को चार सेंटर चुनने का ऑप्शन दिया जाएगा, ये बहुत ही अच्छी बात है। इसके साथ ही पैटर्न में भी बदलाव नहीं है।

विवेक गोयल, वी क्लासेज फॉर करियर