GORAKHPUR: अभी सभी ट्रेंस चलाने का निर्णय भी नहीं हुआ है कि टिकटों की बुकिंग में दलाल इंट्री कर गए है। ऐसे में इन पर लगाम लगाने के लिए रेलवे बोर्ड को दूसरे दिन ही काउंटर खोलने पड़ गए। रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन के आदेश के बाद शुक्रवार को गोरखपुर स्टेशन के तीन टिकट बुकिंग काउंटर खोले दिए गए। बता दें कि एक दिन पहले इन ट्रेंस में टिकट की आनलाइन बुकिंग स्टार्ट हुई। लेकिन टिकट दलाल रिजर्वेशन कराने के लिए टूट पड़े। इससे कुछ ही समय में आरक्षित बर्थ खत्म हो गया। ऐसे में विजिलेंस टीम को गोरखपुर सहित अन्य सिटी में दलालों के दोगुने रेट पर टिकट बेचने की कंप्लेन मिली। जिसकी सूचना के बाद विजिलेंस ने अपना जाल बिछा दिया। टीम स्टेशन सहित शहर के विभिन्न एरिया में नजर रख रही है। इसके चलते टीम ने विभिन्न शहरों से 14 दलालों को धर दबोचा। दलालों में आठ आईआरसीटीसी के एजेंट भी हैं। जिसको देखते हुए रेलवे ने काउंटर खोलने का डिसीजन लिया।

एक्सप्रेस से सुपरफास्ट तक

लॉकडाउन पार्ट 4.0 के बीच पैसेंजर्स को बड़ी राहत देते हुए एक जून से स्पेशल ट्रेंस चलाने की शुरूआत की जा रही है, जिसके लिए 22 मई से बुकिंग की जा रही है। पहले दिन ऑनलाइन बुकिंग हुई, लेकिन दूसरे दिन लोगों की समस्या को देखते हुए काउंटर से टिकट की बुकिंग स्टार्ट कर दी गई। गोरखपुर से पांच ट्रेंस का संचालन होना है।

सुबह 11 बजे से खुल गए काउंटर

स्टेशन पर पैसेंजर्स को देखते हुए हेड क्वार्टर ने पैसेंजर रिजर्वेशन काउंटर खोलने का आदेश दिया था। इसी क्रम में गोरखपुर स्टेशन पर पैसेंजेर रिजर्वेशन काउंटर सुबह 11 बजे से शाम आठ बजे तक काउंटर खोले गए।

वेटिंग टिकट भी हुआ जारी

रिजर्वेशन काउंटर से इन ट्रेंस के लिए कंफर्म सीट के अलावा वेटिंग टिकट भी दिया गया। हालांकि वेटिंग टिकट अगर यात्रा वाले दिन तक कंफर्म नहीं हुआ तो ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। इन ट्रेंस में पहले की तरह स्टॉपेज होगा। आने वाले दिनों में कोच की उपलब्धता के आधार पर ऐसी और भी ट्रेंस चलाई जा सकती है।

25 मई से मिलेगा रिफंड

रिजर्वेशन काउंटर के खुलते ही अपने टिकट का रिफंड लेने वालों की भीड़ लग गयी। लॉकडाउन के दौरान रिजर्वेशन कराए लोग काउंटर पर रिफंड लेने के लिए पहुंच गए। रिफंड के लिए पहुंचे लोगों को 25 मई के बाद आने के लिए कहा गया। हेड क्वार्टर की ओर से इस तरह का आदेश दिया गया है।

इसका करना होगा पालन

-पैसेंजर्स को चेहरे पर फेसमास्क पहनना होगा

-स्टेशन पर स्क्रीनिंग कराना होगा

-पैसेंजर्स को एक घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा

-एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर पहुंचने के बाद वहां मेडिकल गाइडलाइंस का पालन करना होगा

-वरिष्ठ नागरिक या छात्र को किराए में किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी

-एसी कोच में कंबल, तौलिया या चादर नहीं दिया जाएगा

-पैसेंजर को घर से कंबल व चादर लाना होगा

वर्जन

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर एनई रेलवे के यात्री आरक्षण केंद्रों पर विभिन्न स्टेशनों पर 32 टिकट काउंटर खोले गए हैं। जहां से टिकटों की बुकिंग की जा रही है। गोरखपुर यात्री आरक्षण केंद्र पर तीन काउंटर खोले गए हैं।

पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner