12

आईपीएस अधिकारी संभालेंगे पीएम सुरक्षा की कमान

30

डिप्टी एसपी को मिली है सुरक्षा व्यवस्था की कमान

20

एडिशनल एसपी लगाए गए हैं पीएम के प्रोग्राम में

60

इंस्पेक्टर जगह-जगह मोर्चा संभालेंगे

132

एसआई शहर से परेड तक लगाए गए

1285

हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल सुरक्षा ड्यूटी में किए गए तैनात

10

कंपनी पीएसी व आरएफ के जवानों की भी रहेगी नजर

चप्पे-चप्पे पर तैनात की गई फोर्स,

बम्हरौली से सभा स्थल सिविल ड्रेस में घूमेंगे जवान

PRAYAGRAJ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा का चक्रव्यूह तैयार हो चुका है। तय किए गए प्लान के तहत देर रात तक किलेबंदी जारी रही। एयरपोर्ट बम्हरौली से लेकर परेड ग्राउंड तक सेफ्टी के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वर्दी धारी जवान तो रहेंगे ही, साथ में बगैर वर्दी के भी अधिकारी चारों तरफ नजर रखेंगे। इनके अलावा एलआईयू और अन्य खुफिया एजेंसियां भी लगाई गई हैं। सुरक्षा व्यवस्था में महिला सिपाही व अधिकारी भी मौजूद होंगे। सुरक्षा की पूरी कमान एडीजी और एसपी ने खुद अपने हाथ ले रखी हैं।

गैरजनपद से भी मंगाई गई फोर्स

धरती से लेकर अंबर तक शनिवार को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में इंतजाम किए गए हैं। परेड ग्राउंड में आयोजित पीएम के प्रोग्राम को हाई सिक्योरिटी सिस्टम अपनाए गए हैं। बम्हरौली से लेकर परेड ग्राउंड तक ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी। सभास्थल इंट्री गेट पर मेटलडिडेक्टर लगाए गए हैं। इसी से होकर लोग सभास्थल के अंदर प्रवेश करेंगे। पूरी व्यवस्था को राउंड कर आईपीएस वाच करेंगे। इसके अतिरिक्त डिप्टी एसपी व एडिस्नल एसपी भी मानीटरिंग का काम करेंगे। बाकी सभी जवान दिए गए निर्देश पर क्विक एक्शन लेते हुए उसका पालन करेंगे और करवाएंगे भी। सुरक्षा में प्रतापगढ़, कौशाम्बी से भी जवान बुलाए गए हैं।

यहां लगाए जाएंगे ड्रोन कैमरे

कुल पांच ड्रोन कैमरे सुरक्षा व्यवस्था में लगाए जाएंगे। इनमें एक सभा स्थल के आसपास व दूसरे से परेड ग्राउंड पार्किंग स्थल पर नजर रखा जाएगा। तीसरे कैमरा कैमरा शहर से होकर आने वाली भीड़ के ऊपर रोड पर नजर रखेगा। जबकि चौथे कैमरे को बम्हरौली एयरपोर्ट व इसके आसपास के एरिया में लगाया जाएगा। पांचवे ड्रोन का मूवमेंट जरूरत के मुताबिक तत्काल कराया जाएगा। सभी ड्रोन कैमरों से दिखाई जाने वाली तस्वीर की मानिटरिंग पुलिसलाइन आईटी सेल सेल से की जाएगी। कहीं पर भी कोई भी गड़बड़ी दिखाई देते ही जरिए वायरलेस सूचना अफसरों तक कंट्रोल रूम से पहुंचाई जाएगी।

सिविल ड्रेस में भी होंगे जवान

सिविल ड्रेस वालों को आमआदमी समझने की भूल करना महंगा पड़ सकता है। क्योंकि न सिर्फ सभा स्थल के आसपास परेड ग्राउंड बल्कि शहरी क्षेत्र में भी जिधर से भीड़ आएगी उन स्थानों पर सिविल ड्रेस में भी पुलिस के जवान मानीटरिंग करेंगे। इनमें एलआईयू, एसटीएफ, क्राइम ब्रांच के जवान शामिल होंगे। अफसर निर्देश दे रखे हैं कि किसी की भी हरकत संदिग्ध नजर आए तो उसे बगैर किसी को डिस्टर्ब किए भीड़ से निकाल कर पूछताछ व अन्य कार्रवाई की जाय।

ड्यूटी में लगाए गए जवान व अधिकारियों को फ्रैंडली एटीट्यूट रखने के निर्देश दिए गए हैं शुक्रवार को किए गए

रिहर्सल में अफसरों ने कहा है कि ड्यूटी पर तैनात जवान किसी से अभद्र व्यवहार नहीं करेंगे

लोगों से सालीनता भरे शब्दों का ही प्रयोग करेंगे, साथ ही उनकी समस्या भी सुनेंगे

वृद्ध व महिलाओं की जरूरत पड़ने पर विशेष मदद जैसे सभा स्थल तक छुड़वाने एवं सही दिशा बताएंगे

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी जवानों की ड्यूटी प्वाइंटवार लगाई जा चुकी है। प्रोग्राम खत्म होने के बाद तक सभी अपने प्वाइंट पर होंगे। जब तक कि कोई दूसरा निर्देश नहीं दिए जाएंगे।

सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज,

एसएसपी प्रयागराज