1- एक वीक में आप जितनी भी डिशेस बनाना चाहती हैं, उनकी  एक लिस्ट तैयार कर लीजिए. फिर सारे रिक्वॉयर्ड इंग्रेडिएंट्स के बारे में लिख लें. वीकेंड्स पर, जब आप फ्री हों तब उन डिशेस से रिलेटेड सारी चीजों की खरीददारी कर लीजिए.

2- आपकी रेसिपीज के कॉमन इंग्रेडिएंट्स जैसे कि प्याज, मिर्ची, अदरक, लहसुन, नींबू और धनिया पत्ता आप पहले से ही खरीद कर रख सकती हैं. प्याज को आप काटकर और एक एयरटाइट कंटेनर में रखकर स्टोर कर सकती हैं. यह दो से तीन दिन तक आसानी से चल जाता है.

3- आपको हफ्ते में जिन वेजिटेबल्स को बनाना है उन्हें काटकर एयरटाइट कंटेनर्स में रखकर दो-तीन दिन यूज कर सकती हैं. धनिया और पुदीना की पत्तियों को भी काटकर एयरटाइट कंटेनर में रखा जा सकता है.

4- बहुत सारी ग्रेवीज में भुने हुए प्याज की जरूरत पड़ती है जिससे इससे आपका कुकिंग टाइम भी बढ़ जाता है. इसलिए थोड़े से प्याज को फ्राई करके और एयर टाइट बॉक्सेस में डालकर रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है. इसे आप  कभी भी किसी भी ग्रेवी के लिए यूज कर सकते हैं.

5- प्यूरीज और सॉस जैसे कि जिंजर-गार्लिक पेस्ट, टोमैटो प्यूरी, सोया सॉस, चिली सॉस, बार्बेक सॉस, मस्टर्ड सॉस को आप अपने घर पर हमेशा रखें.

6- इसेंशियल आइटम्स किचन में एक महीने के लिए रख लें. नमक, मिर्ची पाउडर, मसाले, कॉर्नफ्लॉर, बेकिंग पाउडर जैसे जरूरी इंग्रेडिएंट्स का स्टॉक हमेशा अपनी किचन में रखें.

7- कुछ चीजें जैसे अंडे और आलू को आप एडवांस में ब्वॉयल करके और रेफ्रिजरेट करके आगे यूज करने के लिए रख सकते हैं. ऐसा करके आप इन्हें तीन-चार दिन तक रख सकती हैं.

8- आप चाहें तो करी पत्ता को बहुत दिनों तक स्टोर करके रख सकती हैं.  इसे लंबे टाइम तक फ्रेश रखने के लिए उसे मेथी के दानों के साथ किसी एयरटाइट बॉक्स में बंद करके रखें.

9- रोटी बनाने के लिए आप डो को एडवांस में बनाकर, रेफ्रिजरेट करके रख सकती हैं. यह डो दो-तीन दिन तक फ्रेश रह सकता है.

10- राजमा और छोले को भी आप पहले से भिगो कर और आगे यूज करने के लिए ब्वाइल करके रेफ्रिजरेट करके रख सकती हैं. इससे आपको तुरंत कोई रेसिपी या हेल्दी सैलड बनाने में हेल्प मिलेगी.

Lip smacking
टोमैटो बेस्ड ग्रेवी में दूध या दही डालने से पहले ये जरूरी है कि पहले टमाटर को अच्छे से भून लिया जाए. उसे तब तक भूनें जब तक कि वो तेल ना छोडऩे लगे. इससे टमाटर का खट्टापन थोड़ा कम हो जाता है. फिर जब आप इसमें दूध या दही एड करेंगे तो वो फटेगा भी नहीं.

Hindi news from Lifestyle News Desk, inextlive

Food News inextlive from Food News Desk