स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम देता है इंटरनेशनल एक्सपोजर

किसी भी यूनिवर्सिटी का सेलेक्शन करने से पहले तीन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। यूनिवर्सिटी कैंपस, फैकल्टी और कैंपस प्लेसमेंट। इन तीनों प्वॉइंट्स में एसआरएम यूनिवर्सिटी बेस्ट ऑप्शन है। यहां पर तीनों चीजें बेस्ट हैं। यही वजह है कि यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की डिमांड मार्केट में बनी हुई है। एसआरएम यूनिवर्सिटी कैंपस में स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल लर्निग पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है। इससे वह मार्केट की डिमांड के हिसाब से खुद को तैयार कर पाता है.साथ ही मार्केट में वर्क को लेकर सही जानकारियां स्टूडेंट्स को मिलती हैं। इसके साथ ही एसआरएम यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को इंटरनेशनल एक्सपोजर भी दिलाता है। ओवरसीज में एसआरएम का 30 से अधिक यूनिवर्सिटीज के साथ स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम का बांड है। इसमें ब्राइट स्टूडेंट्स को फॉरेन यूनिवर्सिटी में जाने और वहां पढ़ने और अपने इंटरनेशनल एक्सपोजर को बढ़ाने का मौका मिलता है। इसके लिए सेकेंड ईयर क्लीयर करने के बाद स्टूडेंट्स को मौका मिलता है। जिसमें वह विदेश की यूनिवर्सिटी में जाकर वहां पढ़ाई कर सकते है। यह उनके कॅरियर के लिहाज से बेहतर ऑप्शन के रूप में सामने आता है।

-विशाल सिंह

एरिया मैनेजर, यूपी रीजन

एसआरएम यूनिवर्सिटी

-------------------------

एआईसीटीई से अप्रूव्ड है कैंपस

प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में एसआरएम की रैंकिंग तीसरी है। जबकि अगर आईआईटी, एनआईटी समेत सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट इंस्टीट्यूशंस की बात करें तो इसमें एसआरएम 32वीं पोजीशन होल्ड करता है। एसआरएम के कैंपस पूरी तरीके से एआईसीटीई से अप्रूव्ड हैं। इसके साथ ही नैक से डबल-ए सर्टिफिकेट प्राप्त है। एसआरएम यूनिवर्सिटी की सभी फैकल्टी पीएचडी होल्डर हैं। कैंपस में स्टूडेंट्स को सही दिशा में प्रयास करने और फील्ड में वर्क के दौरान आने वाली प्रॉब्लम का प्रैक्टिकल नॉलेज दिया जाता है, जिससे वह बेहतर बन सकें। यही कारण है कि लास्ट ईयर एसआरएम का प्लेसमेंट 41.4 लाख के पैकेज पर हुआ। माइक्रोसाफ्ट की ओर से यह पैकेज दिया गया। इसके अलावा स्टूडेंट्स के लिए फुली एसी हॉस्टल्स की फैसिलिटी है, जहां 24 घंटे फ्री वाई-फाई की फैसिलिटी है। साथ ही एसआरएम यूनिवर्सिटी के सभी कैंपस रैगिंग फ्री हैं। यहां पर ग‌र्ल्स की सेफ्टी का भी स्पेशल ख्याल रखा जाता है।

-डॉ। रीना ग्रोव

फैकल्टी मेंबर, एनसीआर कैंपस

एसआरएम यूनिवर्सिटी

बॉक्स

ऑफलाइन व ऑनलाइन मोड में उपलब्ध हैं। फार्म

एसआरएम में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को एसआरएम जेईई एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। एसआरएम जेईई एंट्रेंस का फार्म ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही मोड में स्टूडेंट्स के लिए मौजूद है। ऑनलाइन फार्म एसआरएम की वेबसाइट www.srmist.in पर मौजूद है। फार्म के लिए स्टूडेंट्स को 1150 रुपए का शुल्क देना है। इसके बाद सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही एंट्रेंस एग्जाम एग्जाम होगा। रिटेन पेपर अप्रैल में होना है। डॉ। रीना ग्रोवर ने बताया कि एसआरएम में स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स भी हैं। इसके तहत टॉप-100 रैंक में शामिल स्टूडेंट्स के लिए 100 परसेंट फी ऑफ की सुविधा मौजूद है। इसके अलावा नेशनल या स्टेट लेवल पर स्पो‌र्ट्स प्लेयर्स के लिए भी स्कॉलरशिप की सुविधा मौजूद है। एसआरएम में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले रीटने एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को काउंसलिंग में शामिल होना होता है। यहां स्टूडेंट्स काउंसलिंग के दौरान अपने पसंदीदा कैंपस का सेलेक्शन करते हैं। जिससे वह देश की बेस्ट यूनिवर्सिटी में शामिल एसआरएम में एडमिशन पा सकें।