फैक्ट फाइल

30 फीसदी शहर में बिजली चोरी

115 इलाकों को किया चिन्हित

250 मामले तीन माह में पकड़े गये

10 टीम कर रही हैं धरपकड़

40 फीसदी लाइन लॉस

- लेसा की ओर से उपभोक्ताओं को किया जा रहा जागरूक

- स्लोगन के माध्यम से बिजली बचत का भी दिया जा रहा है संदेश

LUCKNOW:

बिजली चोरी के प्रति उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए लेसा की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में हाल में ही लेसा की ओर से एक ऑडियो रिलीज किया गया है। जिसमें एक युवती अपने भाई से नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए अपील कर रही है। इसके साथ ही कई अन्य स्लोगन भी निकाले गए हैं।

रक्षाबंधन की थीम

जो ऑडियो रिलीज किया गया है, उसे रक्षाबंधन की थीम पर तैयार किया गया है। इस ऑडियो में साफ है कि एक बहन अपने भाई से रक्षाबंधन के तोहफे के रूप में नया बिजली कनेक्शन लेने, कटिया न लगाने और समय से बिजली बिल भरने की अपील कर रही है।

हर उपभोक्ता तक पहुंचाने की तैयारी

खास बात यह है कि इस ऑडियो को अब हर एक उपभोक्ता तक पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। जिससे उपभोक्ता इस ऑडियो को सुनें और बिजली चोरी न करें। उपभोक्ताओं को ऑडियो भेजने की जिम्मेदारी महकमे के कर्मचारियों को दी गई है।

कुछ अन्य स्लोगन भी

ऑडियो के साथ-साथ महकमे की ओर से कई अन्य स्लोगन भी निकाले गए हैं। इन स्लोगन के माध्यम से भी उपभोक्ताओं को नया बिजली कनेक्शन लेने के साथ-साथ बिजली बचत का संदेश दिया गया है। इतना ही नहीं, स्लोगन के माध्यम से बिजली बचत के भी फायदे बताए गए हैं। वहीं स्लोगन के माध्यम से उपभोक्ताओं को ऑनलाइन माध्यम से बिजली बिल भरने के लिए जागरूक भी किया गया है।

ये हैं स्लोगन

1-हम लाइन में क्यों खड़े, हमारे पास बिजली बिल भरने के लिए ऑनलाइन सुविधा

2-घर से बाहर जाने से पहले हर स्विच सही से बंद करें

3-बिजली बचाओ, देश बनाओ (एलईडी बल्ब का यूज करें)

4-बिजली कटौती से बचने के लिए समय से बिजली बिल भरें

5-बिजली चोरी है दंडनीय अपराध, फैसला आपका

कितना होगा असर

ऑडियो और स्लोगन के माध्यम से भले ही बिजली उपभोक्ताओं को जागरूक करने की कवायद की जा रही हो लेकिन इसका कितना असर होगा, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। लेसा की ओर से नियमित रूप से चलाए जा रहे चेकिंग अभियान की रिपोर्ट बताती है कि शहर के पुराने इलाकों में अभी भी 30 फीसदी उपभोक्ता बिजली चोरी कर रहे हैं।

हमारी ओर से उपभोक्ताओं को जागरुक करने के लिए समय-समय पर कदम उठाए जाते हैं। ऑडियो को लाने का उद्देश्य उपभोक्ताओं को जागरुक करना है, जिससे हर कोई समय से बिल भरे और बिजली चोरी न करे।

आशुतोष कुमार, लेसा चीफ