सीबीएसर्इ ने लीक पेपर पाने वाले स्टूडेंट के नाम पूछे थे
नर्इ दिल्ली  (पीटीआई)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के दसवीं के स्टूडेंट का आज रिजल्ट आ गया है। एेसे में इसके पहले दिल्ली पुलिस ने पेपर लीक के कथित मामले में सीबीएसर्इ को कुछ स्टूडेंट के नामों की लिस्ट भेजी है। इसमें 10 वीं कक्षा के गणित और 12 वीं कक्षा के अर्थशास्त्र के लीक पेपर पाने वाले स्टूडेंट हैं। इस संबंध में एक क्राइम ब्रांच के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की सीबीएसर्इ ने क्राइम ब्रांच से लीक पेपर पाने वाले स्टूडेंट के नाम की जानकारी मांगी थी।

लीक पेपर पाने वाले करीब 60 स्टूडेंट से की गर्इ पूछताछ
एेसे में सीबीएसर्इ को इस मामले में शामिल स्टूडेंट के नामों की लिस्ट भेज दी गर्इ है। पेपर लीक मामले में पिछले हफ्ते पुलिस ने बोर्ड को जांच के बाद एक रिपोर्ट भेजी थी। इसमें करीब  60 स्टूडेंट के नामों का जिक्र था। क्राइम ब्रांच की टीम ने इन सभी स्टूडेंट से पूछताछ की थी।बता दें कि इस साल सीबीएसई के पेपर लीक के दो मामले सामने आए थे। सीबीएसई के पेपर लीक मामले में पहला मामला 12वीं अर्थशास्त्र का 27 मार्च को और दूसरा 10 वीं गणित का पेपर लीक का 28 मार्च को दर्ज हुआ था।

दोनों मामले पुलिस में दजर् होने के बाद जांच शुरू हु्र्इ
पेपर लीक होने की वजह से 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा कराया गया। दोनों मामले पुलिस में दजर् होने के बाद जांच शुरू हु्र्इ थी। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में कर्इ लोगों से पूछताछ भी की थी। एेेसे में हाल ही में इस मामले में इस मामले में हिमाचल प्रदेश में एक गैंग का खुलासा हुआ था। इसमें पुलिस ने एक महिला समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया था। इसके पहले बवाना में भी एक गैंग का खुलासा हुआ था। इसमें एक निजी स्कूल के दो शिक्षकों समेत तीन लोगकी गिरफ्तारी हुए थे।

आधे घंटे पहले पेपर टीचर्स के व्हाट्सऐप पर भेज था
इन आरोपियों की पहचान निजी स्कूल के टीचर्स रिषभ और रोहित के रूप में व बावना के एक कोचिंग सेंटर के ट्यूटर तौकीर के तौर पर हुई है। ये तीनों 12वीं क्लास के अर्थशास्त्र के पेपर लीक होने के मामले में जुड़े हैं। कोचिंग सेंटर के ट्यूटर तौकीर ने 12वीं इकोनॉमिक्स का पेपर शुरू होने से ठीक आधे घंटे पहले पेपर टीचर्स के व्हाट्सऐप पर भेज दिया था।एेसे में इस मामले में 25 अप्रैल को 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा हुआ था। हाल ही में 26 मर्इ को 12वीं  रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया गया है।

CBSE आज डिक्लेयर करेगा दसवीं का रिजल्ट, यहां आसानी से देख सकते हैं स्टूडेंट

CBSE दसवीं का रिजल्ट आज : 10वीं के बाद स्ट्रीम सेलेक्शन, करियर की दिशा में बढ़ाएं अपना पहला कदम

National News inextlive from India News Desk