16 हजार से अधिक कर्मियों की ड्यूटी

15 सौ के करीब रिजर्व कर्मी

758 वाहनों से पोलिंग पार्टियां रवाना

10 हजार सुरक्षाकर्मी परिसर की सुरक्षा के लिए

- कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना की गई पोलिंग पार्टियां

- डीएम और एसएसपी लेते रहे हर पल की जानकारी

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: सोमवार को लखनऊ और मोहनलालगंज लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. संडे को कांशीराम स्मृति उपवन से कड़ी सुरक्षा के बीच तपती धूप में ईवीएम मशीनों के साथ पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया. सुबह छह बजे से ही मतदान कर्मियों का यहां आना शुरू हो गया था.

खूब हुए परेशान

स्मृति उपवन में विधानसभा के नामों के साथ पंडाल लगाए गए थे, इसके बाद भी लोग एक दूसरे से अपने बूथ की जानकारी करते नजर आए. तेज धूप के चलते अधिकांश लोग पंडाल के अंदर छांव में ही बैठे रहे. इन लोगों ने वहीं बैठकर ईवीएम चेक की और अन्य जानकारियां हासिल कीं.

पानी तो था पर गिलास नहीं

यहां पानी के टैंकर के साथ वाटर कंटेनर के भी इंतजाम किए गए थे, लेकिन गिलास की पर्याप्त व्यवस्था न होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि अधिकतर कर्मचारी अपने साथ पानी की बोतल लाए थे. वहीं पंडाल की छांव में बैठे कर्मचारी गर्मी से बचने के लिए खीरा, पना, आइस्क्रीम आदि खाते भी दिखाई दिए.

डॉक्टर भी रहे तैनात

प्रशासन की ओर से यहां कई एंबुलेंस संग डॉक्टरों की टीम भी तैनात की गई थी. बलरामपुर हॉस्पिटल, रानी लक्ष्मीबाई हॉस्पिटल, सरोजनीनगर सीएचसी और ठाकुरगंज सीएचसी से डॉक्टर और कर्मचारी यहां लगाए गए थे. इस दौरान मतदान के लिए रवाना होने वाले बहुत से कर्मचारियों ने डॉक्टरों से परामर्श के बाद उनसे दवाएं भी लीं.

देते रहे जानकारी

स्मृति उपवन में निर्वाचन अधिकारी सभी जरूरी निर्देश एनाउंस करते दिखे. वहीं समय पर न आने वाले कर्मचारियों को कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई. वहीं कहा गया कि कोई ड्यूटी से हटाने की अर्जी न दे.

सभी तैयारी पूरी

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि सभी तैयारियां हो चुकी हैं. पोलिंग पार्टियां संडे शाम 4 बजे तक मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएंगी. गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर ठंडे पानी के भी टैंकर लगवाए गए हैं. साथ ही पोलिंग पार्टियों को मतदान समाग्री के साथ मेडिकल किट और ओआरएस के पैकेट भी दिए गए हैं. इसके साथ सेंटर पर किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए फायर बिग्रेड और एंबुलेंस के साथ प्राथमिक चिकित्सा केंद्र बनाया गया है.

सुरक्षा के पूरे इंतजाम

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि चुनाव के लिए सेंट्रल फोर्स की 26 कंपनियां तैनात की गई हैं. रातभर मतदान स्थलों की सुरक्षा की जाएगी. वहीं संवेदनशील बूथों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. इस दौरान कोई भी समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर 9454405156 और 9454458080 पर तुरंत संपर्क करें.

ये रहे मौजूद

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा ने स्मृति उपवन जा कर पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को देखा. स्मृति उपवन में सामान्य प्रेक्षक लखनऊ लोकसभा से शैलेंद्र सिंह व मोहनलालगंज लोकसभा से शरद लक्ष्मण, मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल, एसएसपी कलानिधि नैथानी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

कोट

सभी बूथों पर पर्याप्त इंतजाम कर लिए गए हैं. लोगों से अपील है कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट डालने जरूर आएं.

कौशलराज शर्मा, जिला निर्वाचन अधिकारी

लोकतंत्र के इस महापर्व को मनाने के लिए सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गये हैं. किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें और वोट जरूर करें.

- कलानिधि नैथानी, एसएसपी